बढ़ती हुई तोंद से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आज के समय में अधिकतर लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं। इतना ही नहीं, वे उस बढ़ी हुई तोंद से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन उससे उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। अगर आप भी इन तरीकों को अपनाकर तंग आ चुके हैं तो आज हम आपको बढ़ी हुई तोंद से निजात पाने के लिए कुछ आसान उपाय बता रहे हैं-

गर्म पानी चर्बी घटाने का एक आसान उपाय है। अगर आपको खाना खाने के बाद पानी पीने की आदत है तो आप ग्लिास गुनगुना पानी पीएं। इससे वजन तेजी से कम होता है। ध्यान रहें ऐसा खाना खाने के लगभग एक या पौने घंटे बाद करना है। आप चाहें तो खाली पेट भी एक ग्लिास गर्म पानी, नींबू का रस और शहद मिलाकर पी सकते हैं।

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन लाल मिर्च भी वजन करम करने का एक असरदार तरीका है। एक रिसर्च के अनुसार, हरी या काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है क्योंकि मिर्च खानेे से जलन होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

वहीं आंवले की मदद से भी वजन कम किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सूखे आंवले व हल्दी को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लें, कमर एकदम पतली हो जाएगी।

नास्ता में ले ये चीज़ें जिस से दिन भर आपकी ऊर्जा बनी रहे !