बाल झड़ने की समस्या से पाना चाहते है छुटकारा? अपनाएं ये घरेलू टिप्स

आजकल 100 में से 80 प्रतिशत महिलाएं बाल झड़ने की समस्या से जूझ रही है। ये समस्या प्रदूषण, बदलते मौसम, गलत लाइफस्टाइल के कारण अकसर होती है। बदलते मौसम में अगर बालों की केयर न की जाए तो बाल झड़ने लगते हैं। लोगों में ये प्रॉब्लम स्ट्रेस, इन्फेक्शन, हार्मोन चेंज, विटामिन सही मात्रा में नहीं पहुंचने की वजह से होती है। आइए जानें कुछ घरेलू टिप्स जो आपको इस समस्या से बचाएंगे –

दही और नींबू का उपयोग-

ये मिक्सचर बालों के लिए अत्यंत फायदेमंद है। इस मिक्सचर को तैयार करने के लिए दही में नींबू का रस डाल लें। अपने बालों में इस मिक्सचर को नहाने से पहले जरूर लगाएं और करीब 30 मिनट तब लगा कर रखें। फिर इसे वॉश कर लें। ऐसा करने से बाल टूटने की प्रॉब्लम सही हो जाएगी।

मेंहदी लगाएं-

हेयरफॉल की समस्या से निजात पाने के लिए मेंहदी बहुत अच्छा विकल्प है। इसमें पोषण अधिक मात्रा में होता है जो बालों के लिए अत्यंत लाभदायक है। आप मेंहदी में अंडा और दही मिक्स करना न भूलें। बहुत फायदा मिलेगा।

सिर्फ दही यूज़ में लें-

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही का यूज़ करना बहुत असरदार साबित हो सकता है। बालों पर दही को लगभग 30 मिनट तक लगा कर रखें। फिर कुछ देर बाद पानी से वॉश कर लें।

स्ट्रेस से रहें दूर-

बाल टूटने की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए स्ट्रेस कभी न लें। साथ ही धूम्रपान, शराब का उपयोग करना भी हानिकारक हो सकता है।