ऑयली स्किन से पाना चाहती हैं छुटकारा? ये फेस पैक है बहुत लाभदायक

ऑयली स्किन की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। हर किसी के लिए ऑयली स्किन का ध्यान रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। बारिश के मौसम में चेहरे पर ऑयल ज्यादा से ज्यादा निकलता है जिससे स्किन पर पिंपल्स होने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि चेहरे को फेस वॉश से बार बार धोया जाए।ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक बहुत फायदेमंद होते हैं। यह चेहरे को ग्लोइंग और एकने रहित बनाते हैं। आइए जानें किन-किन मास्क को लगाना चाहिए –

  1. नींबू और दही का पैक

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में नींबू और दही का फेस पैक बहुत लाभदायक होता है।  सिट्रिक एसिड से भरपूर नींबू चेहरे को दाग रहित बनाता है और दही स्किन की नेचुरल क्लिनिंग करता है।  इसमें लैक्टिक एसिड भरपूर पाया जाता है।  इस फेस पैक को लगाने से ऑयल और डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा मिलता है।  इस फेस पैक को तैयार करने के लिए 1 टेबल स्‍पून दही और 1 टेबल स्‍पून नींबू का रस मिला लें।  अच्छे से मिक्स करने के बाद उसे अपने फेस पर 5 से 10 मिनट तक लगाएं।  फिर चेहरे को पानी से वॉश कर लें।  फर्क नज़र आएगा।

  1. मुल्तानी मिट्टी और खीरे का पैक

चेहरे की गंदगी से निजात दिलाने में मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है।  इसको लगाकर एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को भी आसानी से हटाया जा सकता है और एक्ने रहित स्किन पाई जा सकती है।  वहीं, खीरे में विटामिन सी अधिक पाया जाता है जिससे बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं।

यह पैक बनाने के लिए 2 टेबल स्‍पून मुल्‍तानी मिट्टी लें और उसमे कुछ मात्रा पानी की डाल दें।  इस मिश्रण में अब 1 टेबल स्‍पून नींबू का रस और 2 टेबल स्‍पून खीरे का जूस मिक्स कर दें।  इस फेस पैक को लगभग आधा घंटा चेहरे पर लगा कर रखें और फिर चेहरा वॉश कर लें।  स्किन का एक्‍स्‍ट्रा ऑयल हट जाएगा।

  1. ऑरेंज पील फेस पैक

चेहरे पर ऑरेंज पील मास्क लगाने से चेहरे खिल उठता है।  ये पैक लगाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में ड्राई कर लें और फिर उसमे पानी/दही मिक्स कर लें। ये पैक अब स्किन पर लगाएं। फर्क नज़र आएगा।

जानिए किन कारणों से रूक जाते हैं पीरियड्स!