पाना चाहते है घमौरियों से छुटकारा, तो यूज़ करें ये घरेलू उपाय

घमोरियों की समस्या अधिकतर लोग फेस करते है। ये प्रॉब्लम अकसर गर्मी के दिनों में देखने को मिलती है क्यूंकि उस समय सबसे ज्यादा पसीना हमारी बॉडी से निकलता है।  आप नमक, हल्दी और मेथी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।  उसे अच्छे से मिला लें।  फिर उस मिक्सचर को नहाने से पांच मिनट पहले घमौरियों वाली जगह लगाएं। ऐसा करने से छोटे छोटे दानो से जल्द छुटकारा मिल जाएगा। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू टिप्स जो घमौरियों को दूर करने में बहुत फायदेमंद है। आइए जानें यहां –

नीम की पत्तियों का इस्तेमाल

एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।  इसके इस्तेमाल से घमौरियां झट गायब हो जाती है।  सबसे पहले नीम की कुछ पत्तियों को बॉइल कर लें।  फिर उस पानी से नहाएं। साथ ही आप नीम और तुलसी की पत्तियों का मिक्सचर बना लें और उसे घमौरियों वाली जगह पर लगाएं। इससे बहुत फायदा मिलेगा।

बर्फ का यूज़-

घमौरियों को दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करें।  इसके इस्तेमाल से शरीर को ठंडक मिलेगी और खुजली नहीं होगी। बर्फ का यूज़ घमौरियों वाली जगह अवश्य करें।

चन्दन की लकड़ी का मिक्सचर लगाएं-

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चन्दन की लकड़ी का लेप शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे घमौरियो वाली जगह लगाएं।  थोड़ी देर लगाने इस लेप को ठंडे पानी के वॉश कर लें। बहुत फायदा मिलेगा।

फ्रूट्स का रस पीएं-

बॉडी की गर्मी से राहत पाने के लिए हमे गर्मियों में अधिक से अधिक फलो का रस पीना चाहिए।  इसके सेवन से घमौरियां नहीं होंगी।

मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं-

घमौरियो को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का यूज़ करें। मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा पानी मिला लें और फिर उस पेस्ट को अपनी बॉडी पर अप्प्लाई करें।  कुछ देर बाद नहा लें।  बहुत फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से