दांतों की कैविटी से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

दांतों की समस्या आजकल अधिकतर लोगों में हो रही है। बैक्टीरिया, मेडिकल प्रॉब्लम, ड्राई माउथ, प्लेक गठन, ख़राब खान-पान, सूखे मुंह आदि कैविटी के मुख्य कारण है। कैविटी अकसर प्‍लॉक में मौजूद बैक्‍टीरिया के एसिड में बदलने के कारण होती है। इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।   अगर आप कैविटी से बचना चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकती हैं –

लौंग है फायदेमंद

कैविटी को दूर करने में लौंग बहुत लाभदायक है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एनाल्‍जेसिक और एंटी-बैक्‍ट‍ीरियल तत्व पाए जाते हैं जो कैविटी के दर्द से राहत दिलाते हैं।

नमक का करें सेवन

एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नमक मसूड़ों की सूजन, दांत के दर्द को दूर करने में सहायक है।  कैविटी से राहत पाने के लिए गर्म पानी में नमक मिलाएं और इस पानी से कुल्ला करें। रोज़ाना इस नुस्खों को सुबह- शाम अपनाएं।  फर्क महसूस होगा।

नींबू का पेस्ट लगाएं

सरसों के तेल में नीम्बू के रस को मिला लें और उससे मसूड़ों पर मसाज करें। इससे मुंह में मौजूद बैक्टेरिया खत्म हो जाएंगे और आपको कैविटी से राहत मिलेगी।

लहसुन है लाभदायक

लहसुन में एंटी बैक्टेरियल और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं जो दांत दर्द से छुटकारा दिलाने में बेहद फायदेमंद है।  इसको लगाने के लिए लहसुन की कलियों को पीस लें और फिर उसमें सेंधा नमक मिला लें।  इस पेस्ट को दांतों पर लगाएं।

नीम के पत्तों का रस रगड़े

प्रभावित दांतों पर नीम को रगड़ें और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें।  इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

पंसदीदा फलों के सेवन से पा सकते हैं चमकती-दमकती त्वचा