पाना चाहते हैं दांत के दर्द से छुटकारा? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

दांत का दर्द असहनीय होता है। इसमें कुछ भी खाने में तकलीफ होती हैं साथ ही सूजन भी चेहरे पर आ जाती है। दांत के दर्द को किसी क्रीम के जरिए ठीक नहीं किया जा सकता। आयुर्वेदिक इलाज, घरेलू नुस्खे दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी लाभदायक होते हैं। दांत के दर्द को दूर करने के लिए नमक के पानी के गरारे और लौंग खाना बहुत फायदेमंद होता है। जानें किन-किन घरेलू नुस्खों को आप अपना सकते हैं –

  1. अमरूद के पत्ते है फायदेमंद

अमरूद के पत्तों को धोकर दर्द वाली जगह पर लेकर जाएं और चबाएं।  पत्तों को आप चाहें तो बॉइल भी कर सकते हैं।  अब इस पानी से कुल्ला करें।  ऐसा करने से दर्द दूर हो जाएगा।

  1. प्याज का टुकड़ा लगाएं

प्याज में एंटीसेप्टिक गुण पाएं जाते हैं जिससे दर्द को कम किया जा सकता है।  प्याज का टुकड़ा दर्द वाले दांत पर लगाएं और उसे चबाते रहें।  फर्क महसूस होगा।

  1. लहसुन की कली चबाएं

लहसुन की कली खाने से दांत का दर्द आसानी से दूर किया जा सकता है।  दांत में दर्द वाली जगह पर इस कली को रखें और करीब 10 से 15 मिनट तक चबाएं।  दर्द दूर हो जाएगा।

  1. नमक और काली मिर्च है लाभदायक

दांत के दर्द से राहत दिलाने में नमक और काली मिर्च एकसाथ खाना बहुत फायदेमंद होता है।  नमक की कुछ मात्रा में पीसी हुई काली मिर्च मिला लें।  अब इस पाउडर को हल्के गर्म पानी में मिला लें।  इस मिश्रण को दर्द वाली जगह पर लगाएं।  फर्क महसूस होगा।

  1. गेंहू का पौधा है फायदेमंद

गेंहू का पौधा या घास को मुंह में लेकर चबाएं।  इस पौधे को पानी में डालकर बॉइल करें और फिर इससे कुल्ला करें।  दांत के दर्द से राहत मिलेगी।

प्याज है सेहत के लिए काफी लाभकारी