बढाना चाहते हैं अपना वजन, तो खाएं ये आहार

वर्तमान समय में हर कोई एक परफेक्ट फिगर पाने की चाहत रखता है। जो लोग मोटे होते हैं, वे अपना वजन कम करने की मशक्कत में लगे हुए हैं, वहीं जो लोग दुबले-पतले हैं, वे चाहते हैं कि किसी तरह उनका वजन थोडा बढ जाए ताकि उन्हें एक आकर्षक पर्सनैलिटी मिल सके। तो चलिए आज हम आपको उन आहार के बारे में बताते हैं, जिन्हें खाकर आप बेहद आसानी से अपना वजन बढा सकते हैं-

  • जो लोग अपना वजन बढाने की फिराक में लगे हैं, उन्हें मीट को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। हालांकि रेड मीट कोलेस्‍ट्रॉल में थोड़ा हाई रहता है लेकिन वेट गेनिंग के लिये यह काफी अच्छा आंप्शन होता है। मीट में भारी मात्रा में प्राेटीन पाया जाता है और इसमें आयरन और फैट्स भी पाए जाते हैं।
  • अगर आप शाकाहारी हैं तो पीनट बटर को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। पीनट बटर में प्रोटीन और फैट दोंनो ही होते हैं। 1 टीस्‍पून पीनट बटर में कम से कम 100 कैलोरीज़ होती हैं। इसमें विटामिन, मैगनीशियम, फोलिक एसिड, विटामिन बी और विटामिन ई होते हैं। आप पीनट बटर को ब्राउन ब्रेड की स्‍लाइस पर लगा कर खा सकते हैं और अपनी कैलोरी इंटेक बढा सकते हैं।
  • कुछ प्रकार के फल जैसे, आम, पपीता, पाइनएप्‍पल और केला आदि में प्राकृतिक शुगर पाया जाता है। इससे आप आराम से मोटापा बढा सकते हैं। ये नेचुरल शुगर आपके पेट को भरेंगे और तुरंत ही एनर्जी देंगे।
  • अगर आपको स्‍वस्‍थ और खूबसूरत दिखना है तो आप बादाम का सेवन जरुर करें। इससे आपको ताकत मिलेगी, वजन बढेगा और विटामिन,आयरन, फॉसफोरस और कैल्‍शियम की भी प्राप्‍ती होगी। 12 बादाम रात में भिगो कर रखें और सुबह छिलके निकाल कर पीस लें। इसमें 1 चम्‍मच बटर और मिसरी मिला कर गरम दूध के साथ खा जाएं।