चेहरा को रखना है खूबसूरत व हैल्दी? ये एक्सरसाइज़ अपनाएं…

एक्सरसाइज़ व व्यायाम शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होते हैं।  इसको न करने से मोटापा बढ़ जाता है और मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती है। शरीर को फिट रखने के साथ-साथ चेहरे को भी फिट रखना बहुत जरूरी होता है। चेहरे की मांसपेशियों और ब्लड के फ्लो को सुचारु रखने के लिए चेहरे की एक्सरसाइज़ करनी बहुत महत्वपूर्ण होती है। रोज़ाना करें ये व्यायाम –

शेर की तरह दहाड़ें

इस पोज़ में व्यक्ति का जीभ और गले में रक्त का फ्लो अच्छे से हो पाता है। इसके अलावा गर्दन और छाती में जमे तनाव से भी राहत मिलती है।  इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए घुटने पर पूरे वजन को टिका लें और अपने हाथों को अपनी जांघ पर रख लें। अब अपने जबड़े को नीचे की ओर करें और मुंह को पूरी तरह से खोल लें। इसके बाद इस ही पोस्चर में अपनी जीभ को बाहर निकालें और उसे ठुड्डी तक लाने का ट्राई करें।  जब भी मुंह से सांस लें कंठ के निचले हिस्से से शेर की तरह दहाड़ की आवाज निकालें।

ऊपर देखें

फेस की इस एक्सरसाइज़ को करने से आप डबल चिन से निजात पा सकते हैं। यह एक्सरसाइज़ करने के लिए घुटनें के बल अपने वजन को टिका लें और अपने दोनों हाथ को अपने जांघ पर रख लें। अब अपने जबड़ों को जितना हो सके फैलाएं। उसके बाद ऊपर की तरफ देखें और कुछ देर ऐसे ही रहें। करीब यह एक्सरसाइज़ 5 बार करें ।

पॉउट बनाएं

इस एक्सरसाइज़ को करने से रिंकल्स से छुटकारा मिलता है ।  इसको करने के लिए सबसे पहले हसें। इसके बाद दोनों होंठों को टाइट से आपस में जोड़ें और जितनी देर हो सके उतनी देर इस एक्सरसाइज़ को करें।

क्रोज फीट योग

झुर्रियां और बारीक रेखाओं को दूर करने में क्रोज फीट एक्सरसाइज़ बहुत कारगर होती है।  इसको करने के लिए आंखों के दोनों बाहरी कॉर्नर पर हाथों के अंगूठे को रखें। अपनी आंख को बंद रखें और अंगूठे के सहारे स्किन को कान की तरफ खींचें। ऐसा लगभग 10 से 12 बार करें।  फर्क नज़र आएगा।

ठंडा-ठंडा आम का लस्सी पीजिये ,गर्मी से मिलेगी राहत