घटाना चाहते हैं वजन, पीएं यह चाय

सुबह उठकर अगर चाय की चुस्कियां मिल जाएं तो कहना ही क्या! वैसे तो घरों में दूध की चाय बनती है, लेकिन अगर आप अपनी चाय में थोड़ा बदलाव करते हैं तो आप बेहद आसानी से अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ चाय के बारे में बता रहे हैं, जो वेट लाॅस में काफी सहायक है-

दालचीनी वजन कम करने में बेहद मददगार है। अगर इसका सेवन आप चाय की तरह करते हैं तो कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगता है। इसके लिए आप सोने से पहले दालचीनी और शहद की चाय बनाकर पीएं। सोने से आधे घंटे पहले पी गई दालचीनी की चाय आपके मेटाबॉल्जिम को बूस्टअप करने का काम करती है।

मेथीदाना मोटापे से लेकर डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक है। आप भी मेथी के दाने को पानी के साथ लेकर अपना वजन कम कर सकते हैं। मेथी से शरीर में गर्मी पैदा होती है और फैट बर्न होता है। मेथी दाने में एंटीएसिड होता है जो पाचन प्रक्रिया को भी मजबूत करता है। आप सोने से आधे या एक घंटे पहले पानी में पिसे हुए मैथी के दानों को भिगोकर पी सकते है।

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-आॅक्सीडेंट्स शरीर के लिए कई मायनों में लाभदायक है। ग्रीन टी सिर्फ वजन ही कम नहीं करती, बल्कि यह शरीर को डिटाॅक्स करती है और कुछ ही दिनों में इसका असर आपकी स्किन पर नजर आता है।