वजन कम करने की है चाहत,पहले जानें कितना पीएं पानी

आज के समय में अधिकतर लोग अपना वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे हुए है। इसके लिए लोग एक्सरसाइज के साथ-साथ खानपान पर भी पूरा ध्यान देते हैं। वैसे कहा जाता है कि वेट लाॅस करने के लिए पानी भी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए। जहां पानी की कमी वजन कम होने में बाधा उत्पन्न करती है, वहीं इसका अधिक सेवन भी वेट लाॅस प्लान को बिगाड़ देता है। इसलिए जरूरी है कि पानी पीने के तरीके व इसकी मात्रा पर पूरा ध्यान दिया जाए-

पानी पीने से पहले यह सुनिश्चित करना बेहद आवश्यक है कि वह शुद्ध हो। अगर आप शुद्ध पानी नहीं पीते हैं तो ये आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि पानी में मौजूद कुछ ऑर्गनिक तत्व वजन बढ़ा सकते हैं, साथ ही कई तरह की बीमारियों की वजह बन सकते हैं।

हर व्यक्ति की पानी की आवश्यकता अलग-अलग होती है। साथ ही यह कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे आपका वजन, वातावरण और काम आदि। महिलाओं को दिन में कम से कम तीन लीटर पानी पीना चाहिए और पुरुषों को 3.5 लीटर पानी पीना चाहिए। आपके शरीर के लिए कितना पानी आवश्यक है इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें।

शरीर में जो फैट जमा होता है कभी-कभी उसमें पानी का भी हिस्सा होता है। अगर आप एक ही बार में ज्यादा पानी पी लेते हैं तो किडनी उस पानी को एक बार में निकालने में सक्षम नहीं होती है। इसलिए पानी रुक-रुक कर पीएं।