वजन कम करने की है चाहत, तो जरूरी नहीं है जिम जाना,अपनाएं ये टिप्स

अक्सर जब भी लोग वजन कम करने का मन बनाते हैं तो उनका सबसे पहला ख्याल जिम जाना ही होता है। लेकिन वास्तव मंे वजन कम करने के लिए जिम जाना ही जरूरी नहीं है। आप महज अपनी डाइट के जरिए भी अपने वजन को नियंत्रित कर लेते है। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि भूखे रहकर वजन कम किया जाता है। जबकि यह धारणा गलत है। भोजन को सही तरह से, सही समय पर और पेटभर खाना ही वास्तविक डाइटिंग होती है। तो चलिए जानते हैं डाइट के जरिए कैसे करें अपना वजन कम-

अपने आहार में फलों को मुख्य रूप से जगह दें लेकिन आम, अंगूर, केला न खाएं। दिन में कोशिश करें कि कम से कम दो बार फ्रूट जरूर खाएं। इसके लिए पहले से प्लान बना लें कि आपको क्या खाना है और कब खरीद कर लाना है।

वहीं अपने कैलोरी कांउट पर नजर रखें। खाने में सफेद चीजों जैसे व्हाइट चावल, व्हाइट ब्रेड, मैदा आदि को स्किप कर दें। इसकी जगह ब्राउन राइज और ब्राउन ब्रेड खाएं।

शरीर किस तरह से शुगर को प्रोसेस करता है इसको प्रभावित करती है दालचीनी। इसके अलावा शुगर के फैट में बदलने को भी बंद करती है। दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो नेचुरल एंटैसिड के रूप में काम करता है। इसलिए दालचीनी को किसी न किसी रूप में भोजन में अवश्य शामिल करें।

वजन संतुलित रखने में दलिए का सेवन बेहद लाभदायक माना गया है। इसे आप दूध में मिलाकर या फिर सब्जियों के साथ बनाकर खा सकते है। कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल से भरपूर दलिया आसानी से पच जाता है।