तेजी से करना चाहते हैं वेट कम, तो इस तरह पीएं काॅफी

अधिकतर घरों में सुबह की शुरूआत चाय या काॅफी की चुस्कियों के साथ ही होती है। वैसे तो इसके सेवन से आप खुद को काफी रिफ्रेश फील करते हैं। लेकिन अगर आप अपने बढ़ते वजन पर लगाम लगाना चाहते हैं तो आप काॅफी में कुछ चीजों को मिलाकर उसका सेवन करें। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा, साथ ही आपको स्टिक्ट डाइट भी फाॅलो नहीं करनी पड़ेगी-

ऐसे करें इस्तेमाल

काॅफी तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक तिहाई कप नारियल तेल और 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर को एक छोटी कटोरी में मिक्‍स करके पेस्‍ट बना कर उसमें 1 चम्‍मच कोकोआ पावडर और आधा चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। अब तैयार मिश्रण को एक शीशे के जार में रख कर फ्रिज में रख दें।

अगली सुबह जब कॉफी बनाने के लिये उठें तब इसमें से एक या दो चम्‍मच ले कर काफी बनाएं। आप इस काॅफी का सेवन कर सुबह करें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगे्गा।

मिलते हैं बेहतरीन फायदें

इस तरह तैयार की गई काॅफी आपका वजन तो कम करती है ही, साथ ही उम्र के असर को भी कम करती है। अगर आपको लग रहा है कि आप कम उम्र में ही बूढ़े हो रहे हैं तो भी यह बेहद असरदायक है। कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटी.ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बीमारियों से बचाने के साथ-साथ आपको लंबे समय तक जवां बनाएं रखते हैं।

नहीं जानते होंगे आप मिर्ची खाने के ये फायदे