रात में चाहते हैं अच्छी नींद, तो अपनाइये यह आसान टिप्स

कई लोगों को अधिक स्ट्रेस होने के बाद भी रात को नींद आना मुश्किल हो जाता हैं. अधिक स्ट्रेस होने से कई बार हाथ पैरों में दर्द, तो कई बार शरीर में दर्द बना रहता हैं. कई लोगों को नींद नहीं आने से नींद की गोली खानी पड़ती हैं जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी कुछ प्रॉब्लम हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आप रात को अच्छी नींद ले सकते हैं.

*शरीर में किसी भी प्रकार की तकलीफ और दर्द आपकी अच्छी नींद में बाधा हो सकती है। *अगर आप सोने जा रहे हो और वातावरण आपके सोने के अनुकूल नहीं है तो आप को नींद नहीं आएगी। *अगर आप लगातार ज्यादा या ऑवर टाइम कर रहे हैं तो नींद न आने की समस्या से जुझना पड़ सकता है। *नींद ने आने की बड़ी वजह आपकी उम्र भी हो सकती है, अगर आपकी उम्र 50 से 60 साल के बीच है, तो नींद की समस्या से जुझना आम बात है।

*अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वो सोते वक्त टीवी देखते हैं। जो लोग सोने से पहले टीवी देखते हैं तो इससे भूलकर 15-20 मिनट किताब पढ़ने की आदत डालें, जो कि अच्छी नींद में आपकी सहायता करेगा। *अत्यधिक शराब और सिगरेट का नशा करने और नशा न मिलने की वजह से भी नींद नहीं आती है। *अगर आपकें रिश्तेदारों से आपके रिश्तों में कुछ उलझनें हैं तो आपको नींद नहीं आएगी।