चाहते हैं कि आपके लाडले को मिले प्यारी नींद, खान-पान पर रखें नजर

बहुत से माता-पिता की यह शिकायत होती है कि उनके बच्चे रात में ठीक तरह से नहींं सो पाते। जिन बच्चों के साथ यह समस्या होती है, उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर काफी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके लाडले को एक प्यारी नींद मिले तो आपको उसके खान-पान का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। आईए जानते हैं इसके बारे में-

  • सोने से पहले बच्चे को एक गिलास दूध पिलाने से नींद लाने में मदद मिलती है। दूध में अमीनो एसिड होते हैं जिससे नींद आती है। दूध में मौजूद कैल्शियम में ट्रिप्टोफेन होता है। जब आप बच्चे को गर्म दूध देते हैं तो इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे नींद आने लगती है।
  • बच्चों की डाइट में पालक को शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। पालक में उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही पालक में ट्रिप्टोफेन होता है जो नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • केले में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होता है। मैग्नीशियम प्राकृतिक रुप से मसल्स को आराम पहुंचाने में मदद करता है। जिससे बेहतर नींद में मदद मिलती है। इसके साथ ही केले में सेरोटोनिन और मेलेटोनिन होते हैं जो नींद को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

रात को बढ़िया नींद लेने से होती है वजन कम