देखिए 1आलूबुखारा का कमाल 10दिन में, आपकी सुंदरता पर लगा देगा चार-चांद

गर्मियां शुरु होने के बाद में आलूबुखारा का सीजन शुरु हो जाता है। आलूबुखारा खाने में खट्टा और मीठा होता है। इसमें हमारे शरीर के लिए जरुरी पोषक तत्वों जैसे फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा आलूबुखारा मे मिनरल भी बहुत ज्यादा मात्रा में होता हैं। इसके अंदर पाए जाने वाले फाइबर जिसकी वजह से हमारा पाचन तंत्र सही ढंग से काम करने लगते हैं।

आलूबूखारा शरीर के साथ-साथ चेहरे और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आलू बुखारा खाने के लिए क्या-क्या फायदे हैं…

आइए जानें, इस फल को खाने से कैसे रहता है शरीर फिट

वजन करे कंट्रोल

आलूबुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है। अत: इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी काफी कम पाई जाती है। इस कारण से यह आपका वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।

आंखों की सेहत का रखे ख्याल

आलूबुखारे में मौजूद विटामिन-सी आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। इसके इलावा इसमें विटामिन-के एवं बी 6 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

दिल का साथी

यह रक्त का थक्का बनने से रोकता है जिससे ब्लडप्रेशर और हृदय रोगों की संभावना कम होती है। इसके साथ ही अल्जाइमर के खतरे को कम करता है।

ट्यूमर को रोकने में सहायक

छिलके के साथ आलूबुखारे का सेवन, ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सहायक होता है। यह कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है। आलुबुखारे में आयरन की मात्रा होती है जो ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करती है। पोटेशियम होने से शरीर के सेल्स स्ट्रांग बनते हैं और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

मुंहासों के निशान हटाए

आलूबुखारा चेहरे पर मुंहासों के दाग मिटाने के साथ चेहरे का कालापन भी दूर करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण यह दाग-धब्‍बे हटाने में मदद करता है। साथ ही यह चेहरे के ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ता है जिससे त्‍वचा में ग्‍लो आता है।

त्‍वचा को चमकदार बनाए

अगर आप त्‍वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो अपने आहार में आलूबुखारे को शामिल करें। इसमें मौजूद विटामिन सी त्‍वचा को चमकदार और लचीला बनाते हैं। साथ ही यह चेहरे की रंगत निखारने के साथ आपको लंबे समय तक जवां भी बनाये रखता है। साथ ही अपने डाइट में आलूबुखारे को शामिल करके आप धूप की खतरनाक किरणों से भी बच सकती हैं क्‍योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है।

दाग-धब्बे

पसीने की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं जिससे बाद में यह त्वचा पर काले दाग-धब्बे छोड़ जाते हैं। ऐसे में आलूबुखारे का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जो त्वचा तक पहुंच कर सभी दाग-धब्बों को साफ करता है।

चमकदार त्वचा

आलूबुखारे में मौजूद विटामिन सी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। अपनी डाइट में इसको शामिल करने से त्वचा का रंग निखरता है और चमक भी बनी रहती है। इसके अलावा यह त्वचा को धूप की खतरनाक किरणों से भी बचा कर रखता है।

झुर्रियां

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियों की समस्या हो जाती है। ऐसे में रोजाना आलूबुखारे का सेवन करने से फायदा होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट त्वचा को लंबे समय तक जवां रखता है। इसके अलावा आलूबुखारे के गुदे से चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं या इसका मास्क बनाकर चेहरे पर लगाने से भी झुर्रियां कम होती हैं।

मजबूत बाल

इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं।इस समस्या को दूर करने के लिए आलूबुखारे के बीज को पीसकर उसमें पानी मिक्स करें और इसे बालों की जड़ों में लगाएं।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे, कुत्ता आपको कैंसर से बचा सकता है