सेहत के लिए ठीक नहीं है अधिक समय तक टीवी देखना

आज के समय में टीवी हर घर की जरूरत बन चुका है। अगर घर में टीवी न हो तो सब कुछ अधूरा-अधूरा सा लगता है। अगर आप भी टीवी के शौकीन हैं और लम्बे समय तक टीवी देखते हैं तो समझ लीजिए कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। लगातार और लम्बे समय तक टीवी देखने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जब हम लंबे समय तक टीवी देखते हैं तो हमारा पाॅश्चर गलत होता है। ऐसे में रीढ़ की हड्डी और गर्दन से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

टीवी आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी काफी हद तक प्रभावित करता है। ज्यादा देर तक टीवी देखने से चिड़चिड़ा स्वभाव, कमजोर स्मरण शक्ति और निर्णायक शक्ति पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।

कुछ लोग टीवी पर कुछ ऐसे सीन देखना पसंद करते हैं जो काफी भयावह होते हैं। ऐसे में आपको अनिद्रा, तनाव, बैचेनी, नाइटमेयर आदि समस्या होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

ज्यादा टीवी देखने का सीधा तात्पर्य यह है कि आप अपने समय का दुरूपयोग कर रहे हैं। आप जितना समय टीवी देखने में व्यर्थ कर रहे हैं, उतने समय में आप कोई रचनात्मक कार्य कर सकते हैं। खासतौर से, टीवी के शौकीन बच्चों का पढ़ाई या किसी और काम में मन नहीं लगता। इससे आपकी शारीरिक और मानसिक शक्ति कमजोर होने लगती है।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन ज्यादा टीवी देखने से शरीर के किसी भी हिस्से में पैरालायसिस और लकवा मार सकता है। इसलिए अगर आप भी ज्यादा टीवी देखते हैं तो सावधान हो जाएं।

गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा टीवी देखना काफी नुकसानदायक माना जाता है। इससे उनके ऊपर टीवी की हानिकारक किरणों का गलत प्रभाव पड़ता है, जिससे मां और शिशु दोनों को नुकसान हो सकता है।

शुगर के मरीज भी खा सकते हैं फ़ास्ट फ़ूड, जानिये कैसे