जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए बहुत जरुरी है पानी

‘जल ही जीवन है’ इन बातों को हम बचपन से सुनते आ रहे है. लेकिन क्या आप सच में पानी पीने के लाभकारी तथ्यों को जानते है? क्या आपको पता है की पानी में ऐसे कौन कौन से गुणकारी तत्व पाए जाते है जिनसे हमारे शरीर को क्या फायदा और नुक्सान पहुंचता है. सौ में से पचास से भी कम लोगो को इनके फायदे और नुक्सान के बारे में पता होगा. इसीलिए हम आपके लिए ऐसी ही कुछ गुणकारी तत्थ्यों को उजागर करने वाले है.

जैसा की आप सभी को पता है की जल के बगैर किसी भी जीवित अंश का ज़िंदा रहना नामुमकिन है, फिर चाहे वो एक छोटा सा कीड़ा हो या फिर हम इंसान। पानी की ज़रूरत हर किसी इसीलिए हम पानी सोच समझ कर खर्च करना चाहिए साथ ही बचने पर भी ध्यान देना चाहिए। एक तत्थय जिसे आप सुनकर हैरान रह जाएंगे, की पानी के सही सेवन से आप अपनी त्वचा में भारी निखार पा सकते है. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन हमारी सेहत के साथ साथ हमारे त्वचा की रंगत भी बढ़ाता है

दिन में कम से कम 7 -8 गिलास पानी पीना ज़रूरी: हमे एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए इससे हमारे त्वचा और पुरे शरीर से ज़हरीले पदार्थों का निकास होता है। अगर आप कम पानी पिएंगे तो आपके शरीर में एसिड और ज़हरीले गैस की मात्रा अधिक हो जाएगी जिससे आपको कई तरह के रोगो का सामना करना पड़ सकता है।

अधिक पानी पिने से त्वचा में निखार बढ़ता है: जी हां, अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान सी हो गयी है तो इसका मतलब है आपके शरीर में पानी की कमी. जिससे सबसे अधिक फर्क आपके त्वचा पर साफ़ दिखने लगता है. इसीलिए ज़रूरी है की आप सम्पूर्ण मात्रा में पानी पिए. ताकि आपकी त्वचा खिली खिली सी रहे।

पानी का सही सेवन आपकी झुर्रियों को रोकता है: अगर आप अपनी बढ़ती उम्र और बढ़ते झुर्रियों को लेकर चिंतित हो रहें है तो पानी का बेजोड़ उपयोग करे. ज्यादा से ज्यादा पानी पिए। इससे आपकी झुर्रियां भी कम दिखेंगी और समय के साथ गायब भी हो जाएंगी।

तो देखा आपने की पानी पिने से आप अपनी स्किन की कौन-कौन से परेशानियों से बच सकते है। इसीलिए ज़रूरी है की आप पानी का सही सेवन करे, मगर यह ज़रूर ध्यान में रखे की पानी साफ़ और जीवाणु रहित होजी, ये सही है कि पानी हमारे सौंदर्य और स्वास्थ्य दोनों की ही सलामती के लिए ही आवश्यक होता है। पानी त्वचा का प्राकृतिक पोषक है। यह झुर्रियों से निजात दिलाता है और बेजान त्वचा में चमक पैदा कर देता है। लेकिन त्वचा की चमक के लिए ये काफी नहीं होता है, इसके लिए आपकों संतुलित आहार और सनस्क्रीन का उपयोग बहुत जरूरी है।