तरबूज आपको कर सकता है बीमार, यदि आप हैं इन बीमारियों के शिकार

गर्मियों की बात हो और तरबूज का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। गर्मियों में मौसम में बहुत से लोग तरबूज खाना पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि शरीर को ठंडक देने वाला तरबूज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जोकि शरीर को गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसके अलावा मिनरल्स, एंटी आक्सिडेंट, विटामिन बी, सी और ए से भरपूर तरबूज का सेवन आपको ढेरों हैल्थ बैनीफिट्स देता है।

न करें तरबूज का सेवन

तरबूज जहां गर्मियों में ठंडा फल है, वहीँ कुछ लोगों को यह नुकसान भी पहुंचा सकता है। कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए यह हानिकारक सिद्ध हो सकता है। आइये बताते हैं आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

शुगर वालों के लिये

शुगर के मरीजों को तरबूज नहीं खाना चाहिए। इस फल में पानी के साथ भरपूर मात्रा में प्राकृतिक शुगर भी होती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ये तरबूज खा सकते हैं लेकिन डॉक्टर की सलाह पर ही।

दिल के मरीज

दिल के मरीजों के लिए तरबूज ठीक नहीं। डॉक्टरों का मानना है कि इसमें पाई जानी वाली पोटेशियम दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं। सीमित मात्रा में ही ये लें तो बढ़िया।

किडनी की समस्या वाले

किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी तरबूज ठीक नहीं। इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जो किडनी को और कमजोर कर सकता है अगर ज्यादा मात्रा में तरबूज खाया जाए।

अस्थमा वालों के लिए

तरबूज में अमीनो एसिड पाई जाती है जो वैसे तो सेहत के लिए अच्छी है लेकिन सांस के मरीजों के लिए ठीक नहीं। खासकर अस्थमा के मरीजों को तरबूज खाने से बचना चाहिए। इससे उनकी परेशानी बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें-

एक एवोकाडो फ्रूट का प्रतिदिन करें सेवन, सेहत के लिए होगा बहुत फायदेमंद