जैतून के तेल के इस्तेमाल से हम बच सकते है बहुत सारी गंभीर बीमारियों से

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब खान-पान के कारण हम मोटापे और डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। यह ऐसी गंभीर बीमारियां है जो धीरे-धीरे आती है और धीरे-धीरे ही आपकी जिंदगी के लिए बहुत बड़ी नासूर बन जाती है। नींबू के फायदों के बारे में तो शायद हमें आपको बताने की जरूरत ही नहीं है। अगर ऑलिव ऑयल में नींबू का रस पूरी तरह मिला दिया जाये तो यह एक बहुत बेहतरीन औषधि बन जाती है और इसके इस्‍तेमाल से हम बहुत सारी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। तो आइये जानते है इसके महत्वपूर्ण फायदों के बारे में ….

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में – इस मिश्रण को प्रतिदिन लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत कम हो जाता है। ऐसा ऑलिव ऑयल में पाये जाने वाले हेल्‍दी फैट के कारण होता है जो ब्‍लड में लिपिड को पूरी तरह बनाये रखता है और इससे आर्टरी में प्‍लाक भी जमा नहीं होता।

जोड़ों के लिए लाभकारी – ऑलिव ऑयल और नींबू के मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट्स बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं जिससे हड्डियों की जकड़न बहुत कम होती है और दर्द में बहुत आराम मिलता है।

बढ़ती उम्र के असर को करें बेअसर – प्रतिदिन इसकी एक चम्‍मच लेने से आपको एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई मिलता है जो बढ़ती उम्र को पूरी तरह रोकता है।

ब्ज से छुटकारा – ऑलिव आयल में लैक्सटिव गुण मौजूद होते हैं जिससे कब्ज और पाचन समस्याओं से पूरी तरह छुटकारा मिलता है। वही नींबू के रस में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाये जाते हैं जो मल त्याग में अत्यधिक मदद करते हैं। इससे गैस, पेट में जलन और एसिड बनाना पूरी तरह बंद हो जाता है।

Loading...