स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है बिना मोजे के जूते पहनना

कुछ लोगां की आदत होती है कि वह मोजे के बिना ही जूते पहनते हैं। वैसे इसे फैशन के लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है। मगर क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि बिना मोजे के जूते पहनना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं बिना मोजे के जूते पहनने से होने वाले नुकसान व इससे बचने के उपाय के बारे में-

बिना मोजे के जूते पहनना भले ही आपको सामान्य लगता हो लेकिन इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। दरअसल, मोजे के बगैर सिर्फ जूता पहनने से पैरों से निकलने वाला पसीना जूते के चमड़े में पहुंचता है। इससे चमड़े में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इस स्थिति में यदि उच्च नमी भी मिल जाए तो पैरों में न सिर्फ दुर्गध पैदा होती हैं, बल्कि फफूंद का संक्रमण भी हो जाता है। इस संक्रमण से पैरों में खुजली और बिवाई फटने जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। मोजे के बिना जूते पहनने से पैरों में दुर्गध और एथलीट फुट या पैरों की दाद जैसी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप इस इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो इसके लिए रातभर जूतों में टी-बैग्स रखें। यह जूते में मौजूद पसीने को सोख लेता है।

एक अन्य ट्रिक है अपने पैरों में उसी एंटीपर्सपिरेंट का स्प्रे करें ताकि पसीने को कंट्रोल कर सके। विशेषज्ञों के मुताबिक, एक ही शूज रोजाना नहीं पहनना चाहिए।