सेहत के लिए गलत साइज के जूते पहनना हानिकारक हो सकता है

आजकल की लाइफस्टाइल बदलने के कारण लोग हर चीज फैशन के हिसाब से खरीदने लगे हैं। इन में से एक चीज है फुटवियर। लोग इसे फैशन, स्टाइल और लुक के हिसाब से खरीदते हैं, मगर यह नहीं देखते कि यह उनके लिए आरामदायक भी है या नहीं। आपको हमेशा ऐसे फुटवियर खरीदने चाहिए जिसे पहनने पर किसी भी तरह की मुश्किल न हो। गलत साइज और स्टाइल के पहनने पर न केवल पैरों में बहुत तेज दर्द होता है, बल्कि इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता है। आज हम आपको इन्हीं बीमारियों के बारे में बताएंगे, जिसे जानने के बाद आप कभी भी फैशन और लुक के हिसाब से फुटवियर नहीं पहनेंगे।

एथलीट फुट रोग
एथलीट फुट रोग पैरों की उंगलियों के बीच होता है। यह बीमारी मुख्यतः कवक संक्रमण के कारण होती है। इस गंभीर समस्या के होने पर पैरों में खुजली और जलन होती है। नैरो शूज पहनने पर उंगलियों के बीच पसीना निकलने लगता है जो संक्रमण का कारण बनता है।

फुट कॉर्न (गोखरू)
यह गंभीर समस्या पैरों के तलवों या फिर उंगलियो में होती हैं जो गांठ की तरह दिखाई देती है। जब आप मोजे के साथ तंग जूते पहनते है तब पैरों और उंगलियों में गोखरू की गंभीर समस्या होती है। यह समस्या ज्यादातर पैरों की बड़ी उंगली में होती है लेकिन यह दूसरी उंगलियों में भी हो सकता है।

डायबिटिक फुट
जिन लोगों को डायबिटीज की गंभीर समस्या होती है। उनके पैरों में डायबिटिक फुट की समस्या देखने को मिलती है। इस बीमारी के होने पर पैरों में खुजली और जलन का एहसास नहीं होता। तंग जूती पहनने पर यह फफोले या घावों में बदलने लगता है।

हैमर टो
इस समस्या के होने पर पैरों की उंगलियां मुड़ने लगती है। इस रोग से अंगूठे की साथ वाली उंगली सबसे अधिक प्रभावित होती है और बीच की उंगली पर ज्यादा दबाव पड़ने के कारण दर्द भी हो सकता है। यह समस्या भी ज्यादा तंग जूते पहनने के कारण होती है।

यह भी पढ़ें-

तरबूज का सेवन इन बिमारियों से ग्रस्त लोग ना करें