गीले मोजे पहनना भी हो सकता है कई समस्याओं का समाधान

बदलते मौसम के साथ ही लोगों को कई तरह की बीमारियां भी लग जाती हैं । ऐसे में वे कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं जिससे ठीक होने में थोड़ा समय लग जाता है । इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जिसमें से एक है गीले मोजे पहन कर सोना । इसे रात में पहन कर सोने से कई समस्याओं से बहुत ही जल्दी छुटकारा मिलता है । आइए जानिए इसके और फायदों के बारे में ।

वायरल बुखार
बुखार होने पर शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है लेकिन कई बार दवाओं के सेवन से भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता ।ऐसे में एक कटोरे में 2 गिलास पानी और 1 चम्मच सिरका मिलाएं । अब इसमें जुराबों को भिगोएं और अच्छी तरह निचोड़ कर पहन लें । इससे 40 मिनट के अंदर शरीर का तापमान कम हो जाएगा ।

खांसी-जुकाम
गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर सर्द-गर्म हो जाता है जिससे जुकाम और कफ की समस्या हो जाती है । इसके लिए 2 कप दूध में 1 चम्मच शहद और 2 बड़े प्याज को काटकर मिला कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें । इसमें मोजों को कुछ देर के लिए भिगोएं और निचोड़ कर पहन लें । प्याज और दूध में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो कफ को हल्का करते हैं जिससे यह आसानी से निकल जाता है ।

पाचन शक्ति
शरीर की पाचन शक्ति ठीक न होने से पेट हर समय खराब रहता है जिससे कमजोरी हो जाती है । ऐसे में काला जीरा और सौंफ को पानी में 15 मिनट के लिए उबालें और इस पानी में मोजों को गीला कर के पहन लें । इस नुस्खे से आधे घंटे में पाचन शक्ति ठीक हो जाएगी ।