बदल रहा है मौसम, तो ऐसे रखें बच्चों का ख्याल

जब मौसम में बदलाव आता है तो बच्चों की अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ती है। अब जब गर्मियों का मौसम आ चुका है, तो यह बेहद जरूरी है कि उन पर पूरा ध्यान दिया जाए। बच्चे तो स्वभाव से चंचल होते हैं, वह गर्मी हो या धूप, खेलने में ही लगे रहते हैं। ऐसे में माता-पिता की यह जिम्मेदारी है कि वह उनकी सेहत का ख्याल रखें। तो चलिए जानते हैं कि बच्‍चों को गर्मी में होने वाली परेशानी से कैसे बचाएं-

यह तो हम सभी जानते हैं कि गर्मी बढ़ने पर शरीर की पानी की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि बच्‍चा पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। उनके लिए दिनभर पानी पीना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है, खासतौर पर तब जब वह गर्मी में खेल रहे होते हैं। पानी शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने और रक्‍त प्रवाह के लिए तरलता प्रदान करने में मदद करता है।

चूंकि बच्चे प्लेन पानी पीना कम पसंद करते हैं, इसलिए शरीर में लिक्विड का स्तर बनाए रखने के लिए आप अपने बच्‍चों को पानी के साथ-साथ फलों का ताजा रस, नारियल पानी, छाछ, नींबू का रस भी ज्‍यादा से ज्यादा मात्रा में दें।

गर्मियों के दौरान शरीर के तापमान को विनियमित करने के लिए हल्‍के रंग के कपड़ों का चयन करंे। जहां एक ओर गहरे रंग के कपड़े सूरज की गर्मी को अवशोषित करते हैं, वहीं दूसरी ओर हल्‍के रंग के कपडे शरीर से गर्मी को दूर प्रतिबिंबित कर आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करते है। इसलिए गर्मियों के दौरान अपने बच्‍चों के लिए हल्‍के रंग के कपड़े ही चुनें।

गर्मियों के दौरान इस बात का भी ख्‍याल रखें कि आपका बच्‍चा पिज्‍जा, पास्‍ता और बर्गर जैसे मसालेदार जंक फूड बहुत ज्‍यादा न खायें। मसालेदार आहार से शरीर की गर्मी बढ़ती है। इसकी बजाय, आप उन्‍हें तरबूज, खरबूजा और कीवी जैसे ताजे फल खाने के लिए दें। इन सभी ताजा फलों में पानी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा के कारण यह डिहाइड्रेशन से बचाते हैं।