बिना एक्सरसाइज व डाइटिंग के भी घटाया जा सकता है वेट,जानिए कैसे

आज के समय में अगर व्यक्ति के लिए सबसे मुश्किल कुछ है तो वह है बढ़े हुए वजन को कम करना। अमूमन लोग मानते हैं कि एक बार वजन बढ़ जाने के बाद उसे कम करना लगभग नामुमकिन है और अगर वजन कम करना भी है तो इसके लिए कड़ी एक्सरसाइज व डायटिंग करने की आवश्यकता है। जबकि ऐसा नहीं है। अगर आप चाहें तो कुछ बातों का ध्यान रखकर बेहद आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में-

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है पानी। प्रतिदिन दस से बारह गिलास पानी पीने से शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और साथ ही साथ आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन नहीं करते। जिससे वजन कम होता है। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी पीएं। इससे आपको काफी लाभ होगा।

वजन कम करने के लिए बेहद कठिन व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आप किसी न किसी फिजिकल एक्टिविटी को अपने रूटीन का हिस्सा अवश्य बनाएं। खासतौर से, अगर आप नियमित रूप से कपालभांति का अभ्यास करते हैं तो इससे आपका वजन काफी हद तक कम हो जाता है।

वजन घटाने का सबसे आसान तरीका है शक्कर और नमक का कम सेवन। अगर आप भी तेजी से मोटापा घटाना चाहते हैं तो डाइट से तुरंत शक्कर और नमक को आउट कर दें। साथ ही खाने में हेल्दी चीजें जैसे फल, फ्रूट जूस, नारियल पानी, हरी सब्जियां आदि शामिल करें। याद रखें कि भूखा रहकर वजन कम नहीं होता, बल्कि भोजन को हेल्दी बनाना जरूरी है।

तेजी से वजन कम करने के लिए हफ्ते में एक बार व्रत रखें। रिसर्च भी कहती हैं कि व्रत रखने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं। इससे मोटापा के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल कम होता है। हालांकि, व्रत में फल और दूध ले सकते हैं।