लगातार एक्सरसाइज के बाद वेट नहीं हो रहा कम,कहीं यह गलतियां तो जिम्मेदार नहीं

चूंकि आजकल अधिकतर लोग अपने मोटापे से परेशान है और उससे छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। लेकिन आपको अपने आसपास ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे जो एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन कम न होने का रोना रोते रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि इसके लिए आपकी कुछ गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में-

बहुत से लोग एक्सरसाइज तो करते हैं, लेकिन खानपान पर उनका नियंत्रण नहीं होता। अगर आप फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा आदि का मोह नहीं छोड़ पा रहे हैं तो वजन कम करना आपके लिए बहुत मुश्किल होगा क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से आप चाहकर भी वजन कम नहीं कर सकते। ज्यादा ऑयली फू़ड और जंक फूड जैसी चीजों के सेवन से मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है और फैट बर्न नहीं हो पाता है।

कुछ लोग अपने मोटापे से इस कदर हताश हो जाते हैं कि वजन घटाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। इन दवाइयों से वजन तो कम हो जाता है, लेकिन सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। साथ ही दवाईयां छोड़ने के बाद वजन दोगुनी तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए हमेशा हेल्दी तरीके से ही वजन कम करें।

अगर आप जल्दी वजन कम करने के लिए भूखा रह रहे हैं तो समझ लीजिए कि आप अपना वजन कम नहीं बल्कि बढ़ा रहे हैं। भूखे रहने से मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है और ठीक तरीके से काम नहीं कर पाता है। इससे कैलोरी बर्न होने की प्रक्रिया में बाधा आती है इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो भूखे रहने के बजाए हेल्दी चीजों का अधिक सेवन करें।