अचानक तेजी से गिर रहा है वजन, तो भूलकर भी न करें इसे अनदेखा

शरीर में वजन का घटना-बढ़ना एक सामान्य बात माना जाता है, लेकिन अगर आपका वजन तेजी से और लगातार घट रहा है तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है। दरअसल, लगातार वजन घटना इस बात का संकेत है कि कहीं न कहीं कुछ न कुछ गड़बड़ है। हो सकता है कि कुछ बीमारियों के चलते आपका वजन लगातार घटने लगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आपका लगातार वजन घट रहा है तो यह संकेत है कि शायद आप मधुमेह की चपेट में आ गए हो। दरअसल, जब ब्‍लड में शुगर की मात्रा अधिक होने लगती है तो इसका परिणाम वजन घटने के रूप में दिखता है। वजन घटने के साथ थकान होना, पेशाब करते वक्‍त पसीना, रात में सोते वक्‍त पसीना जैसे लक्षण दिखें तो यह डायबिटीज के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं।

वहीं डायबिटीज के अतिरिक्त थॉयराइड की समस्‍या के कारण भी अचान से वजन कम होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप आवश्यक टेस्ट करवा लें। इसके अलावा मूड में बदलाव, निगलने में समस्‍या, थकान, सांस लेने में समस्‍या और पसीना होना भी इसके लक्षण हैं।

कैंसर के बारे में लोगों को जब तक पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। लेकिन आप इसके लक्षणों को पहचानकर शुरूआती स्टेज में ही इसे रोक सकते हैं। कैंसर से पीडि़त व्‍यक्ति का वजन भी तेजी से कम होने लगता है। अगर वजन घटने के साथ दिनभर थकान रहे तो यह कैंसर के लक्षण हैं।

टीबी यानी ट्यूबरकुलोसिस के कारण भी वजन तेजी से घटता है। टीबी माइकोबैक्‍टीरियम ट्यूबरकुलोसिस बैक्‍टीरिया के कारण हाेते हैं। वैसे वजन घटने के अलावा सीने में दर्द, रात में सोते वक्‍त पसीना होना, थकान लक्षण भी बताते हैं कि आपको टीबी हो गया है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?

Loading...