Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जल्दी वजन कम करने के लिए इन मसालों को करे अपने जीवन में शामिल!

जल्दी वजन कम करने के लिए इन मसालों को करे अपने जीवन में शामिल!

अगर आपने अपना वजन कम करने का फैसला कर ही लिया है, तो नियमित व्यायाम और संतुलित आहार से आपको मदद मिल सकती है। वजन कम करने के लिए, आपको नियमित रूप से व्यायाम करना होगा। आपको यह भी देखना होगा कि आप क्या खा रहे हैं और अपने आप को नियंत्रित रखना होगा। पूरी प्रक्रिया काफी चुनौतीपूर्ण हो सकती है। लेकिन अगर आप कुछ ट्रिक्स जानते हैं, तो आप अपने लक्ष्य को जल्दी ही पा सकते हैं। आपको बस अपने किचन कैबिनेट में देखने की जरूरत है। अधिकांश भारतीय रसोई में सभी प्रकार के मसालों का भंडार मिल जाता है।

कई सामान्य मसाले हैं जो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके शरीर की गर्मी को बढ़ाकर ऐसा करते है। ये मसाले शरीर में अधिक कैलोरी को जला देते है और मूल रूप से आपके चयापचय को बढ़ाते है। बस इन मसालों को अपने भोजन में शामिल करें और अतिरिक्त बजन घटाकर देखें।

Loading...

यहाँ, हम कुछ मसालों पर एक नज़र डालेंगे जो आपको तेजी से और सुरक्षित तरीके से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

जीरा

जीरा, भारतीय व्यंजनों में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है, इसमें शरीर को चर्बी जलाने में मदद करने की क्षमता होती है। जीरा भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को नियंत्रित करने वाले फ़ाइटोस्टेरॉल प्रदान करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। वजन कम करने के अलावा भी, जीरा तनाव को कम कर सकता है। यह एक बहुमुखी मसाला है और इसे सौटेड सब्जियों, सूप, ड्रेसिंग और बहुत कुछ में जोड़ा जा सकता है।

अदरक

अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं जो भूख को दबाने, चयापचय बढ़ाने और चर्बी जलने में मदद कर सकते हैं। जिंजरोल, शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ता है। अदरक, लेप्टिन एक ऐसा प्रोटीन जो मस्तिष्क को संकेत देता है कि शरीर में पर्याप्त संग्रहित वसा और ऊर्जा है या नहीं, के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। इस प्रकार यह अतिरिक्त वसा को जलाने के लिए बहुत अच्छा होता है। अदरक को सलाद ड्रेसिंग, चाय, करी और बहुत कुछ में इस्तमाल कर सकते है।

काली मिर्च

आश्चर्यजनक मोटापा दूर करने वाले गुणों के साथ, काली मिर्च वसा कोशिकाओं के निर्माण को भी रोक सकती है। इसमें पिपेरिन होता है, जो वजन बढ़ने से रोकता है। काली मिर्च सलाद, सूप और हल्दी युक्त व्यंजन में प्रयोग किया जा सकता है।

हल्दी

हाल के दिनों में, हल्दी ने अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण बहुत लोकप्रियता हासिल की है। इसका मुख्य घटक, कर्क्यूमिन, मोटापे को रोकने में मदद कर सकता है, चयापचय को बढ़ा सकता है, अल्जाइमर जैसी स्थितियों को ठीक करने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि कैंसर से भी लड़ सकता है। करक्यूमिन वसा ऊतकों के निर्माण को भी नियंत्रित कर सकता है और शरीर में वर्तमान में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है।

दालचीनी

इस वार्मिंग मसाले में रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने, भूख को दबाने, चयापचय को बढ़ावा देने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद करने की क्षमता है। वजन घटाने को बढ़ावा देने के अलावा, दालचीनी हृदय स्वास्थ्य का भी ध्यान रखती है। सिनामन रोल दालचीनी खाने का अच्छा तरीका भले ही ना हो लेकिन आप इसे अपने रोज़ के नाश्ते दलिया, चाय या पसंदीदा रेसीपी में एक चुटकी इस्तमाल कर सकते है।

इलायची

इस सुगंधित मसाले के लिए भारतीय व्यंजनों में बहुत सारे उपयोग हैं जो नमकीन सुगंध और नमकीन स्वाद दोनों को स्वादिष्ट और मीठे व्यंजन प्रदान करते हैं। इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं और चयापचय को बढ़ावा देने, पेट में गैस के निर्माण को कम करने और विषाक्त पदार्थों को पचाने के लिए जाना जाता है जो खराब पाचन के कारण शरीर में छोड़ दिए जाते हैं।

सूखी खांसी का इलाज है ये घरेलू उपाय

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *