Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / खाद्य पदार्थों को इन विकल्पों के साथ स्वैप करें, और पाएं मोटापा छुटकारा

खाद्य पदार्थों को इन विकल्पों के साथ स्वैप करें, और पाएं मोटापा छुटकारा

पेट की चर्बी से छुटकारा पाना मुश्किल है। सभी प्रकार के व्यायाम और डायट कि कोशिश के बाद भी ये चर्बी आपके पेट से जाने का नाम नहीं लेती। लेकिन इस वसा से खुद को छुटकारा दिलाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मधुमेह और हृदय रोगों सहित कई अन्य रोगों के जोखिम को बढ़ाने का कार्य भी करती है। कुछ विशिष्ट अभ्यास हैं जो पेट को लक्षित करते हैं, और ये आपके अधिक चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

या फिर आप कुछ आहारों को अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते है जो आपको एक स्लिम और फिट बना सकता है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनमें बेली फैट-बर्निंग गुण होते हैं। आप अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

Loading...

लेकिन ये सभी उबाऊ तरिकें है जिनसे आप जल्दी ही तंग आ सकते है। तो क्यों ना इसके बजाय, चीजों को दिलचस्प रखने के लिए, आप कुछ खाद्य पदार्थों को अन्य विकल्पों के साथ स्वैप करने की कोशिश करें! यह पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद भी करेगा और आपके जीवन शैली में बदलाव भी लाएगा। आप इसे क्लीन ईटिंग भी कह सकते हैं, जो कि बहुत अच्छा कॉन्सेप्ट है। लक्ष्य केवल वही खाना है जो जितना हो सके नेचुरल हो।

हालाँकि, हम रोजमर्रा की जिंदगी में जंक फूड से इतने घिरे होते है कि इनको छोर कर स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना कठिन होता है। फिर भी आप शुरुआत कुछ छोटे बदलाव से कर सकते है। पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ आसान साफ और स्वस्थ ​​खाने के टिप्स दिए गए हैं:

हर्ब्स का इस्तमाल करे मसालों की जगह पर

मसालों जैसे टेबल सॉल्ट, केचप, सरसों और रीलीज़ आपके भोजन में कैलोरीज़ की मात्रा बढ़ा देते है, और बहुत अधिक पोषण भी प्रदान नहीं करते। दूसरी ओर, जड़ी बूटियों और मसाले जैसे कि थाइम, दौनी, जीरा, जायफल, और दालचीनी में कोई कैलोरी नहीं होती है, फिर भी इनमें से ज्यादातर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

प्राकृतिक मिठास का उपयोग करे चीनी की जगह

रिफाइंड शुगर चीनी का एक संसाधित रूप है जो कोई पोषण मूल्य प्रदान नहीं करता और आपके स्वास्थ को भी खराब कर देता है। कई स्वास्थ विकार जैसे दंत कष्ट, मोटापा, मधुमेह, और एनर्जी डिप्स इसकी देन है। हालाँकि, हम समझते हैं कि एक व्यक्ति के जीवन में मिठास की कितनी आवश्यकता होती है, और बिना मीठे के जीवन गुजारना संभव नहीं। इसके लिए, प्राकृतिक मिठास जैसे शहद, मेपल सिरप या एगेव अमृत का उपयोग करने की कोशिश करें। हां, इनमें मिठास भी होती है, लेकिन रिफाइंड चीनी जितनी खतरनाक नहीं होती। चूंकि ये प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के केंद्रित रूप हैं, वे खनिज और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में पोषण संबंधी लाभ प्रदान करते हैं।

पास्ता की जगह स्पेगेटी स्क्वाश या जूडल्स का इस्तमाल करें 

पास्ता फिर परिष्कृत आटे का एक रूप है जिसमें कोई विशेष स्वास्थ्य लाभ नहीं है। यह पेट की चर्बी को बढ़ा सकता है। जबकि पूर्णतः गेहूं से बना पास्ता एक अच्छा विकल्प है, हम आपको स्पेगेटी स्क्वाश या जूडल्स (तुरई के नूडल्स) चुनने का सुझाव देते हैं। अपने भोजन में अधिक सब्जियों का उपयोग करना हमेशा एक बेहतर विकल्प है और यह पूरी तरह प्राकृतिक भी है। सामान्य पास्ता के बजाय इस स्वादिष्ट स्पेगेटी स्क्वाश और टमाटर रैगआउट जैसी रेसिपीज का इस्तमाल करें।

खट्टी क्रीम की जगह ग्रीक दही का उपयोग 

खट्टा क्रीम सिर्फ कैलोरी से भरा होता है, जबकि ग्रीक दही प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह नियमित दही की तुलना में स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है, फिर भी यह ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे कुछ फल, शहद या मेपल सिरप में डाल कर खाएं। आप स्मूदी या क्रीमी सलाद ड्रेसिंग बनाने के लिए सादे दही का उपयोग कर सकते हैं।

जूस और एनर्जी ड्रिंक की जगह फ्लेवर्ड पानी 

जूस और एनर्जी ड्रिंक में कुछ पोषक तत्व होते हैं, लेकिन उनमें मिलाई गई चीनी की मात्रा उनके लाभों को पार कर जाती है। बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए इनकी बजाय फ्लेवर-इन्फ्यूज्ड पानी का विकल्प चुनें। आपको बस इतना करना है कि पानी का एक जार भरना है और उसको स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ ताजे फल या हर्ब जैसे स्ट्रॉबेरी, तुलसी, खीरा, या नींबू को उसमें डाल कर छोर देना है। यह पानी आपके टेस्ट बड के लिए बहुत अच्छा है और कैलोरीज़ में भी काम है। साथ ही, यह आपको अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करता है।

मेयोनेज़ की जगह एवोकाडो या काबुली चने की चटनी का प्रयोग

सैंडविच या रैप एक क्रीमी स्प्रेड के बिना अधूरा है। सैंडविच में इसका प्रयोग स्टफिंग को एक साथ बांध कर रखने के लिए किया जाता है। फैट युक्त मेयो का उपयोग करने के बजाय, एवोकाडो या भीगे छोले की चटनी का इस्तमाल करे। यह बिल्कुल ताज़ा होता है और आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है।

यह भी पढ़ें:

दिल के मरीजों का सर्दियों में रखें खास ख्याल

सिर्फ पूजा के लिए ही नहीं बल्कि इन रोगों को दूर करने के लिए करे तुलसी का इस्तेमाल

हाथ-पैर सुन्न पड़ जाने पर काम आएंगे ये उपाय

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *