पेन-स्केल है क्या, और यह प्रयोग कैसे किया जाता है?

पेन-स्केल एक उपकरण है जो चिकित्सक किसी व्यक्ति के दर्द का आकलन करने में सहायता करते हैं। एक व्यक्ति आमतौर पर एक विशेष रूप से तैयार किए गए पैमाने का उपयोग करके अपने दर्द को स्वयं-रिपोर्ट करता है, कभी-कभी एक चिकित्सक, अभिभावक, या संरक्षक की मदद से। एक अस्पताल में प्रवेश के दौरान, शारीरिक गतिविधि के दौरान, या सर्जरी के बाद पेन-स्केल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

किसी व्यक्ति के दर्द के कुछ पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए चिकित्सक पेन-स्केल का उपयोग करते हैं इनमें से कुछ पहलुओं में दर्द की अवधि, गंभीरता और प्रकार हैं।

पेन-स्केल भी डॉक्टरों को सही निदान करने में मदद कर सकते हैं, एक उपचार योजना बना सकते हैं, और उपचार की प्रभावशीलता को माप सकते हैं। सभी उम्र के लोगों के लिए, नवजात शिशुओं से वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ बिगड़ा संचार कौशल वाले लोगों के लिए भी पेन-स्केल मौजूद है।

यूनिडिमेन्शनल पेन-स्केल

ये पेन-स्केल लोगों के लिए उनके दर्द की तीव्रता को रेट करने के लिए एक आसान तरीका है। वे दर्द, या दर्द से राहत को मापने के लिए शब्द, चित्र या वर्णनकर्ता का उपयोग करते हैं कुछ सामान्य यूनिडिमेन्शनल पेन-स्केल में शामिल हैं:

* संख्यात्मक रेटिंग स्केल (एनआरएस)
* दृश्य एनालॉग स्केल (वीएएस)
* कैटगॉरिकल स्केल्स

बहुआयामी उपकरण

दर्द मूल्यांकन के लिए बहुआयामी उपकरण हमेशा सामान्यतः उपयोग नहीं होते हैं हालांकि, कई विशेषज्ञों का तर्क है कि वे बेहद मूल्यवान हैं। कुछ उदाहरण निम्न हैं-
* शुरुआती दर्द मूल्यांकन उपकरण
* संक्षिप्त दर्द सूचि (बीपीआई)
* मैकगिल दर्द प्रश्नावली (एमपीक्यू)

यह भी पढ़ें: 

ये घरेलु नुस्खे दिलाएँगे गर्भाशय की सूजन से छुटकारा

दूध और खजूर है हमारे लिए बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे!