क्या है अवसाद एवं जानिये इसके इलाज?

अवसाद एक मूड विकार के रूप में वर्गीकृत है। यह उदासी या क्रोध की भावनाओं के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो किसी व्यक्ति की रोज़मर्रा की गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है।

लोग अलग-अलग तरीकों से अवसाद का अनुभव करते हैं यह आपके दैनिक काम में हस्तक्षेप कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप खोया समय और कम उत्पादकता यह संबंधों और कुछ पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को भी प्रभावित कर सकता है। आज हम इस टॉपिक में आपको अवसाद के उपचार बताएँगे:
अवसाद के लिए उपचार:

अवसाद के साथ रहना मुश्किल हो सकता है, लेकिन उपचार आपको सामना करने में सहायता कर सकता है। संभावित विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें आप उपचार के एक रूप से सफलतापूर्वक लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं।

दवाएं: आपका डॉक्टर एंटीडेप्रेसेंट्स,एंटीऐंगज़ाइइटी,या एंटीसाइकोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है।

मनोचिकित्सा: एक चिकित्सक के साथ बोलना नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए कौशल सीखने में आपकी सहायता कर सकता है। आप परिवार या समूह चिकित्सा सत्रों से भी लाभ ले सकते हैं।

वैकल्पिक चिकित्सा: एक्यूपंक्चर या ध्यान के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स का उपयोग अवसाद का इलाज करने के लिए किया जाता है, जैसे सैम और मछली का तेल।

व्यायाम: 30 मिनट का व्यायाम आपके शरीर के एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जो आपकी मनोदशा को सुधारने वाले हार्मोन हैं।

शराब और नशीली दवाओं से बचें: शराब या ड्रग्स का प्रयोग लंबे समय तक करने से अवसाद का अहसास होना शुरू हो जाता है।