मोटापा कम करता है व्हीटग्रास जूस , हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाने में सहायक

गेंहू की पत्तियों से बना जूस शरीर के लिए बहुत कारगर होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर इस जूस का सेवन आजकल अधिकतर लोगों द्वारा किया जा रहा है। इसमें न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स की अधिक मात्रा पाई जाती है। इस जूस को पीने से मोटापे और सूजन को कम किया जा सकता है। आइये जानें व्हीटग्रास जूस के लाभ –

कैसे बनाएं व्हीट ग्रास जूस?

इस जूस को बनाने के लिए अंकुरित गेंहू और घनी पत्तियां लें। अब मिक्सी में कुछ मात्रा पानी की डालकर पीस लें। तैयार किए गए जूस को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें।

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्तर को बढ़ाने में व्हीटग्रास जूस बहुत फायदेमंद होता है। रोज़ाना यह जूस पीने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है।  यह जूस एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है और कैंसर से बचाता हैं। वहीं, क्लोरोफिल से अधिक गेहूं की पत्तियों से बना जूस पीने से शरीर के हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

व्हीटग्रास में पोषक तत्‍व अधिक पाए जाते हैं जिससे शरीर हैल्दी रहता है। पोटैशियम, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, और मैग्नीशियम से भरपूर व्हीट जूस प्रेग्नेंसी में भी बहुत कारगर होता है। इसको पीने से भ्रूण का अच्छे से विकास हो पाता है।

मोटापा कम करें

व्हीटग्रास जूस पीने से शरीर हल्का रहता है।  इसको नियमित पीने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। इसके सवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म सुचारु रहता है।  प्रतिदिन इसका सेवन करके वजन को घटाया जा सकता है।

कैंसर का खतरा कम करे

क्लोरोफिल की मात्रा व्हीटग्रास में अधिक होती है।  इससे बना जूस पीने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। यह जूस डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में भी फायदेमंद होता है।

नमक का अत्यधिक सेवन, बढ़ाता है दिल के दौरे का खतरा