कहाँ और कैसे करें विटामिन E कैप्सूल का उपयोग, जानें यहाँ !

जैसा की आप सभी जानते है की विटामिन ई को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे इसका सही इस्तेमाल कर आप अपने स्किन, बालों की खूबसूरती को पूरी तरह बढ़ा सकता है। ये विटामिन आपके स्किन की चमक को पूरी तरह बढ़ाती है।

विटामिन ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीटेंड्स के गुण आपके चेहरे से लेकर बालों तक के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन, सबसे अधिक जरूरी यह है कि आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं या नहीं। क्योंकि, यदि इसका प्रयोग सही तरीके से किया जाए तब इसका असर आपको हफ्ते भर के अंदर पूरी तरह दिखाई देने शुरू हो जायेंगे।

चेहरे के लिए-

आपको बता दे की आप विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग अपने चेहरे पर आसानी से कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को ड्राई होने से पूरी तरह बचाता है और उसे चमकदार बनाता है। इसके लिए आप उसे रोजाना रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिक्स कर के जरूर लगाएं। आप चाहें तो इसका प्रयोग अपने मॉश्चराइज़र, लोशन या स्क्रब में मिलाकर सीधे चेहरे और गर्दन पर कर सकती हैं। क्योंकि, यह आपके त्वचा को बहुत स्मूथ बनाता है।

बालों के लिए-

विटामिन ई का प्रयोग आप न सिर्फ स्किन के ऊपर कर सकती हैं बल्कि आप इसे अपने बालों के लिए भी जरूर कर सकती हैं। ऐसे में, आप विटामिन E का इस्तेमाल अपने रोजाना लगाने वाले तेल में डाल कर कर सकती हैं। आप इसका प्रयोग बाल धोने से एक दिन पहले करें, इसके लिए आप नारियल तेल में विटामिन E के तेल को बहुत ही अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं और सुबह फिर शैम्पू कर लें।

आंखों के लिए-

आंखों के निचे पड़ रहे काले घेरे या फिर थकी हुई आंखों के लिए इसका इस्तेमाल बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसे में, आप विटामिन ई ऑयल को सीधे अपने आंखों के नीचे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसका असर आपको कुछ ही दिनों में जरूर दिखाई देने लगेगा।