सफेद बाल हो जाएंगे काले हफ्ते में 1बार नारियल तेल के साथ लगाएं करी पत्ता

वैसे तो भारत के हर रसोई घर में काम आने वाले सब्जी मसाले खाने के स्वाद के साथ साथ हमारी सेहत के लिये भी लाभदायक होते हैं। आज हम आपको जिस मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं उसे मीठी नीम भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल अक्सर कढ़ी में तड़का लगाने के लिेए किया जाता है। करी पत्ता खाने के स्वाद और खूशबू दोनों को ही बढ़ा देता है और सॉउथ इंडियन खाने में तो इसका खूब उपयोग किया जाता है।

करी पत्ते का उपयोग

करी पत्ते का उपयोग आपकी सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है। लेकिन क्या आपको पता है कि करी पत्ते का इस्तेमाल बाल टूटने से बचाने वजन कम करने और शुगर को कंट्रोल करने में भी किया जा सकता है। आज हम आपको करी पत्ते के फायदे के बारे में बताएंगे…

ब्लड शुगर

करी पत्ते में एंटी डायबिटीज एजेंट होते हैं। यह शरीर में इंसुलिन की गतिविधि को प्रभावित करके ब्लडशुगर लेवल को कम करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर भी डायबिटीज के रोगियों के लिेय फायदेमंद है। रोज सुबह तीन महीन तक खाली पेट करी पत्ता खाने से फायदा होगा।

डायरिया

गर्मियों में अक्सर लोगों को डायरिया हो जाता है। करी पत्ते में कार्बाजोल एल्कालॉयड्स होते हैं, जिसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह गुण पेट के लिये बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप डायरिया से पीड़ित हैं तो कुछ करी पत्तों को कस कर छांछ के साथ पीएं। ऐसा दिन में दो से तीन बार करने पर आराम मिलता है।

एनीमिया

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक एसिड होता है। आयरन जहां शरीर के लिए एक प्रमुख पोषक तत्व है वहीं फॉलिक एसिड इसके अवशोषण में सहायक होता है। इस वजह से यह एनीमिया से बचाव करने में कारगर है।

लीवर के लिए

किसी भी वजह, वह चाहे गलत खानपान हो या फिर अल्कोहॉल का अधिक मात्रा में सेवन, से अगर आपका लीवर कमजोर हो गया है तो करी पत्ता आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी लीवर को दुरुस्त करने में मदद करते हैं।

बालों को ग्रोथ के लिए

करी पत्ता बालों के लिए कई तरह से लाभदायक है,खासकर के अत्यधिक भूरे रंग के बालों के लिए, रुखे बालों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। यह जरूरी पोषक तत्वो है जो बालों के लिए बेदह जरुरी है।करी पत्तों को सुखाने के बाद नारियल का आधा कप तेल लें।उसके बाद इन दोनों को मिलाकर 2 से 3 मिनट के लिए उबाल लें। फिर जब यह ठंडा हो जाए तो बालों पर इसकी मालिश करें।फिर इसे 30 मिनट तक के लिए अपने बालों पर लगा कर छोड़ दें। फिर एक हल्के शैम्पू की मदद से धो लें।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए गर्म पानी में एक चुटकी हींग डालकर पीना होता है फायदेमंद