जानिए, कौन है तिरंगा गर्ल तंजीम मेरानी?

पिछले 70 सालों से कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा फहराना एक जंग से कम नहीं माना जाता था। वहां पाकिस्तान तथा ISIS के झंडे लहराए जाते थे।

उसी लाल चौक पर तिरंगा फहराने गयी तिरंगा गर्ल को पहले बार तो एयरपोर्ट पर रोक दिया गया था लेकिन दूसरी बार तिरंगा गर्ल ने लाल चौक पर तिरंगा फहराया। देश के वीर जवानों को तिरंगा गर्ल ने रक्षाबंधन पर राखी भी बांधी थी।

तिरंगा गर्ल ने भ्रष्टाचार के लड़ाई लड़ाई लड़ने वाले अन्ना हजारे के समर्थन में लोगों को जागरूक किया तथा देशहित से जुड़े कई मुद्दों के लिए आंदोलन किया। तिरंगा गर्ल को कई बार सम्मानित किया जा चुका है।

कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा लहराने वाली तंजीम मेरानी को तिरंगा गर्ल के नाम से जानते हैं। तिरंगा गर्ल तंजीम मेरानी देश के वीर जवानों को राखी बांधने तथा उनका हौसला बढ़ाने कश्मीर पहुंची। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले अन्ना हजारे के समर्थन में तंजीम मेरानी लोगों को जागरूक किया। तंजीम ने कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के खिलाफ मुकदमा दायर किया। देशहित में कई बड़े आंदोलनों मे हिस्सा लिया। इनके सभाओं में भारी भीड़ इकट्ठा होती है। विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय बेबाकी से रखने वाली तिरंगा गर्ल तंजीम मेरानी ने जनसंख्या नियंत्रण कानून तथा Uniform Civil Code लागू कराने के लिए ऑनलाइन अभियान की शुरुआत की है।