कौन हैं यायर लैपिड जो बनेंगे इजरायल के नए प्रधानमंत्री?

इजरायल में राजनीतिक भूचाल आया हुआ है। पीएम नफ्ताली बेनेट की सरकार गिरने वाली है और नए सिरे से चुनाव होने हैं। इजरायल में पिछले साढ़े तीन साल में यह पांचवां आम चुनाव होगा। इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यायर लैपिड इजरायल के अंतरिम पीएम बन सकते हैं। आइए लैपिड के बारे में जानते हैं।

अगले हफ्ते अंतरिम पीएम बनेंगे यायर लैपिड

58 साल के लैपिड मौजूदा वक्त में इजरायल के विदेश मंत्री हैं। वह आम चुनाव होने तक अंतरिम पीएम के तौर पर काम करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायली संसद में अगले सप्ताह मतदान होगा जिसमें लैपिड पीएम का पद संभालेंगे। इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्टूबर में चुनाव कराए जा सकते हैं हालांकि अभी तक तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

डेढ़ साल भी नहीं चली नफ्ताली की सरकार

बेंजामिन नेतन्याहू को किनारे लगाने को लेकर बेनेट और लैपिड ने आठ दलों का एक गठबंधन बनाया था। गठबंधन सरकार को लेकर इजरायल की राजनीति पर नजर रखने वाले शुरू से ही कह रहे थे कि यह सरकार लंबे वक्त तक नहीं चल सकती है। इजरायल की मौजूदा स्थिति को देखते हुए रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने कहा है कि मुझे लगता है कि सरकार ने पिछले एक साल में बहुत अच्छा काम किया है। यह शर्म की बात है कि देश को चुनावों में घसीटा जा रहा है।

बेंजामिन नेतन्याहू ने कसी कमर

नेतन्याहू ने इजरायल के इतिहास में सबसे खराब सरकार के अंत की सराहना करते हुए एक मजबूत और स्थिर सरकार बनाने की बात कही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि नेतन्याहू की लिकुड पार्टी आगामी चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि नेतन्याहू सरकार बना पाएंगे या नहीं।

यह पढ़े: रूसी पत्रकार ने नोबेल पुरस्कार रिकॉर्ड 103.5 मिलियन डॉलर में बेचा, यूक्रेनी बच्चों की करेंगे मदद