WHO ने अगली महामारी को लेकर दुनियाभर के नेताओं को चेताया, कहा-रहें तैयार

कोरोना माहमारी ने पूरी दुनिया में उथल-पुथल मचा कर रख दी हैं। ऐसे समय में जब पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था संभलने का प्रयास कर रही हैं, तो डब्ल्यूएचओ ने दुनिया भर के नेताओं को चेतावनी दी हैं। जिसमे कहा गया है कि पूरी दुनिया को आगामी माहमारी को लेकर सचेत रहना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान शुक्रवार को हुई वर्चुअल बैठक में विश्व नेताओं को अगली महामारी को लेकर तैयारी करने को कहा।

डब्ल्यूएचओ ने कहा हमें अब अगली महामारी को लेकर तैयार रहना चाहिए। इस साल हमने मजबूत स्वास्थ्य आपात कालीन बुनियादी ढांचे वाले देशों को देखा है कि वे कोरोना वायरस वायरस के प्रसार को रोकने और इस पर काबू पाने में तेजी से कार्य करने में सक्षम हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा एक स्थिर दुनिया की नींव तभी संभव है, जब कोई देश स्वास्थ्य सेवाओं पर पर्याप्त ध्यान देगा। कोरोना ने बताया है कि हेल्थ सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता की नींव है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के प्रसार पर सफलतापूर्वक काबू पाने वाले देशों की सराहना की। उसने कहा इस वैश्विक संकट को कई देशों और शहरों ने व्यापक साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण के साथ सफलतापूर्वक रोका है या नियंत्रित किया है। डब्ल्यूएचओ का कहना हैं कि इसे विज्ञान, समाधान और एकजुटता’ के संयोजन से हराया जा सकता हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वैक्सीन को बनाने के लिए प्रयासरत देशों की तारीफ भी की।

यह भी पढ़े: IPL 2020 फाइनल में पहुंची मुंबई इंडियंस, कप्तान रोहित ने बताया क्या था प्लान
यह भी पढ़े: बिजली क्षेत्र में चीन की टूटेगी कमर, ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत हुआ यह बड़ा फैसला