चटनी क्यों है हमारे शरीर के लिए फायदेमंद, जानें यहां

चटनी का सेवन अधिकतर लोग व्यंजन के साथ करते हैं ताकि स्वाद और बढ़ जाए। इसको खाने से शरीर की अनेको प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है। चटनियों में भरपूर पौष्टिक गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर हैल्दी रहता है। आइए जानें चटनियों से मिलने वाले लाभ के बारे में –

  • धनिए या पुदीने से बनी चटनी विटामिन-सी और प्रोटीन से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, पुदीने की चटनी को खाने से कब्ज को आसानी से दूर किया जा सकता है। यह एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होती है। इस चटनी को खाने से बुखार और दस्त को दूर किया जा सकता है।
  • आंवले से बनी चटनी में अदरक और नींबू मिला लें। इस चटनी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम हैल्दी बनता है। यह विटामिन सी और पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है जो शरीर के लिए लाभदायक है। इसको खाने से हार्ट से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • करी पत्ते से बनी चटनी का सेवन करने से शरीर में आयरन व फोलिक एसिड भरपूर पहुंचता है। इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम और विटामिनस पहुंचते हैं जो शरीर को हैल्दी बनाते है। इस चटनी को खाने से बाल काले और स्ट्रॉन्ग बनते हैं। इसको खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती और बीपी व मधुमेह को कंट्रोल किया जा सकता है।
  • टमाटर से बनी चटनी का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी, पोटैशियम और लाइकोपीन भरपूर पहुंच पाते हैं। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। इस चटनी को खाने से मोटापा आसानी से कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके