भारत में महंगा क्यों बिकता है आईफोन?

जब कोई व्यक्ति भारत के बहार जाता है तो उसको आईफोन मॉडल कफी कम दाम में मिलते है जिसको वो असानी से खरीद सकता है पर ये हर बार मुमकिन नहीं है कि हम एक फोन के लिए अलग-अलग देशों में घूमें। पर सोचने वाली बात ये है कि आखिर भारत में ही क्यों इसके दाम इतने ज़्यादा है। आइये इस पर एक नज़र डालते है।

भारत एक ऐसा देश है जहां लोगों को व्यापारियों को अधिक मात्रा में टैक्स और डयुटी चार्ज की भारपाई करनी पड़ती है जोकि चिजों के दामों में सीधा असर डालता है। एपल के अधिकतर आईफोन मॉडल अब भारत में ही तैयार हो रहे हैं, ऐसे में उसे आयात शुल्क नहीं देना पड़ रहा है, लेकिन पार्ट्स अभी भी आयात करने पड़ रहे हैं जिनपर 18 फीसदी की जीएसटी है।

एपल के किसी भी मॉडल पर भारतीयों को टैक्स और ड्यूटी के रूप में करीब 25,000 रुपये देने पड़ते हैं। यदि इस टैक्स को ही हटा दिया जाए तो आईफोन 12 मिनी की शुरुआती कीमत करीब 44,900 रुपये हो जाएगी।

किस देश में सबसे सस्ता आईफोन?

भारत में आईफोन 13 की शुरुआती कीमत 79,900 रुपये है। इस कीमत में फोन का 128 जीबी स्टोरेज वााल मॉडल मिलेगा। अमेरिका में इसकी शुरुआती कीमत 799 डॉलर यानी करीब 58,725.38 रुपये है। ऐसे में अमेरिका में आईफोन सबसे सस्ता है। दूसरे नंबर पर कनाडा का नाम है जहां आईफोन 13 सबसे सस्ता है। इसकी शुरुआती कीमत कनाडा में 1,100 CAD यानी करीब 63,898 रुपये है। वहीं तीसरे नंबर पर थाईलैंड का नाम है जहां आईफोन सबसे सस्ता है। थाईलैंड में आईफोन 13 की शुरुआती कीमत 29,900 (थाई बात/THB) यानी करीब 66,109 रुपये है। इसके अलावा चीन मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया जैसे देश भी हैं जहां आईफोन भारत के मुकाबले सस्ता बिकता है।

यह भी पढ़ें: बीएसएनएल लेकर आया है किफायती प्रीपेड प्लान, जाने डिटेल्स