एशिया कप में क्यों विराट कोहली को करना चाहिए रोहित शर्मा के साथ ओपन?

इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और इससे पहले टीम इंडिया एशिया कप में भी हिस्सा लेगी। एशिया कप में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की फॉर्म पर सबकी निगाहें टिकी होंगी। पाकिस्तान ने एशिया कप के लिए स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है और माना जा रहा है कि टीम इंडिया भी वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तुरंत बाद एशिया कप के लिए स्क्वॉड का ऐलान कर देगी।

विराट कोहली की मैदान पर वापसी एशिया कप के साथ ही होगी क्योंकि वह जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए भी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। विराट कोहली की फॉर्म के साथ-साथ इस बात की भी लगातार चर्चा हो रही है कि वह किस बैटिंग ऑर्डर पर खेलेंगे। पूर्व क्रिकेटर पार्थिव पटेल और क्रिकेट एनालिस्ट हर्षा भोगले का मानना है कि एशिया कप में विराट को रोहित के साथ पारी का आगाज करना चाहिए।

क्रिकबज पर पार्थिव ने कहा, ‘विराट का बैटिंग ऑर्डर बहुत अहम हो जाता है। मुझे लगता है कि ओपनिंग करना उनके लिए सही होगा, क्योंकि आईपीएल में आरसीबी के लिए उन्होंने ओपन करते हुए अपने बेस्ट सीजन खेले हैं।’ इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट की बात करें तो विराट कोहली ने आठ मैच बतौर ओपनर खेले हैं।

इस दौरान उन्होंने 39.71 की औसत से कुल 278 रन बनाए हैं। 2021 में उन्होंने ओपन करते हुए नॉटआउट 80 रनों की पारी भी खेली थी। वहीं हर्षा भोगले का मानना है कि टीम मैनेजमेंट देखेगा कि विराट गेंद को अच्छे से हिट कर पा रहे हैं या नहीं, क्योंकि अगर वह सहजता से गेंद को हिट करना शुरू कर देंगे तो रन अपने आप आने लगेंगे।

पिछले कुछ समय में टीम इंडिया ने ईशान किशन, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों को पारी का आगाज करने का मौका दिया है। रोहित का पारी का आगाज करना लगभग तय है, लेकिन यह देखना होगा कि उनके साथ एशिया कप में पारी का आगाज कौन करता है?

यह पढ़े: इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट नहीं कर पायीं वापसी , सेमीफाइनल में खेलेगी 14 सदस्यीय टीम