हिमाचल और भारत में शतरंज को लोकप्रिय बनाने के लिए सब कुछ करेंगे: ठाकुर

केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर बुधवार की सुबह पहली शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले के धर्मशाला में ठहराव से जुड़े समारोह में मुख्य अतिथि थे। इस ऐतिहासिक मशाल रिले का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार 19 जून को नई दिल्ली के आईजी स्टेडियम में किया था। यह शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले भारत की आजादी के 75वें वर्ष के जश्न – आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत के 75 शहरों से होकर गुजरेगी।

ठाकुर ने एचपीसीए में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा, “भारत में शतरंज की एक लंबी विरासत और इतिहास है। हम चतुरंगा से शुरुआत करके शतरंज तक पहुंचे हैं।” उन्होंने कहा, “शतरंज ओलंपियाड के इतिहास में पहली बार भारत इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है और इसके लिए आजादी का अमृत महोत्सव से बेहतर कोई और मौका नहीं हो सकता था।

शतरंज ओलंपियाड के दौरान कुल 188 देशों से 2000 से अधिक खिलाड़ी और 1000 अधिकारी भारत आयेंगे। मैं एआईसीएफ को इस कदम और उत्साही युवा शतरंज प्रेमियों को अपने वरिष्ठ समकक्षों व ग्रैंडमास्टरों से मिलने का मौका देने के लिए बधाई देता हूं।”

बुधवार को धर्मशाला स्थित एचपीसीए में आयोजित मशाल रिले समारोह में हिमाचल प्रदेश सरकार के युवा सेवा एवं खेल तथा वन मंत्री राकेश पठानिया, अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के महासचिव भरत सिंह चौहान के साथ -साथ खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण और एआईसीएफ के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

एचपीसीए में आयोजित इस कार्यक्रम में स्कूली छात्रों, धर्मशाला स्थित साई केंद्र के एथलीटों, एनवाईकेएस के स्वयंसेवकों और हिमाचल शतरंज संघ से जुड़े युवा खिलाडियों सहित 500 लोगों ने भाग लिया। शतरंज के ग्रैंडमास्टर दीप सेनगुप्ता इस मशाल को ठाकुर को सौंपने और फिर बाद में दिन में इसे आगे शिमला ले जाने के लिए उपस्थित थे। इस मशाल रिले के शुभारंभ समारोह को याद करते हुए, ठाकुर ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने इस ऐतिहासिक मशाल रिले की शुरुआत की और उस दिन लगभग 10000 लोग इस कार्यक्रम को लाइव देखने के लिए उपस्थित थे। अब हमें इस लौ को देश के कोने-कोने तक पहुंचाना है और इस खेल का प्रसार भारत के कोने-कोने में करना है।

केन्द्रीय खेल मंत्री और एक खेल प्रेमी होने के नाते मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि हिमाचल और भारत में शतरंज को लोकप्रिय बनाने में कोई कसर न छूटे।” 44वां फिडे शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई में आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़े: शिवम चौधरी के दम पर सहगल क्रिकेट क्लब सेमीफ़ाइनल में