ये क्या अब रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से कम हो जायेगा आपका मोटापा

अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो सुबह ब्रेकफास्ट में १ केला और १ गिलास गर्म पानी पीए। कई स्टडीज ने सुबह के टाइम केले को इस तरह से खाने को बहुत ही अच्छा तरीका बताया है। ऐसा इसलिये होता हैं की क्योंकि केला मेटाबोलिज्म को बढावा देने के साथ पाचन को भी बढाता है। दुसरी चीज़ यह हैं की केले में स्टार्च होता हैं जो ग्लिसेमिक इंडेक्स में कम होता है। सुबह केला खाने से आप बॉडी का फैट बर्न कर सकते है।

इसके अलावा केला बॉडी को कार्बोहायड्रेट को सोखने से भी रोकता है। केले को अगर गर्म पानी के साथ मिला कर खाया जाये तो बॉडी के वेट कम किया जा सकता है। गर्म पानी पीने से वैसे भी शरीर को ढ़ेरो फायदे होते है। यह शरीर को ऑक्सीजन की सप्लाई करता हैं और पानी की कमी को भी दूर करता है।

इस डाइट हैं यह हैं नियम

हर डाइट के कुछ अपने रूल्स होते हैं और डाइट से अच्छा इफ़ेक्ट पाने के लिए उन रूल्स को फॉलो करना बहुत ही जरूरी होता है। आइये जानते हैं बानाना डाइट के रुल्स।

1. बानाना डाइट के दौरान गर्म पानी पीना चाहिये। आप चाहें, कोफी, सोडा आदि भी ले सकते हैं, लेकिन बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए इन चीज़ो को पीना छोड़ दे, इससे आपको जल्दी नतीज़े मिलने लगेंगे।

2. रात को सोने से ४ घंटे पहले खाने खा ले, मतलब हो सके तो ८ बजे के पहले खाने खाए और शराब आदि का सेवन तो बिल्कुल भी न करे।

3. सुबह आप केला खाए लेकिन बहुत ज्यादा केला न खाये। हमेशा हरे रंग का पका हुआ केला खाए जो बिल्कुल फ्रेश हो। लंच और डिनर के टाइम आप कुछ भी खा सकते है।