अदरक की मदद से कर सकते हैं कुछ बीमारियों का इलाज़

आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है। लेकिन आमतौर पर देखने में आता है कि व्यक्ति अपनी बीमारियों का हल दवाईयों में खोजता है। ऐसा करने से उसे कई तरह के साइड इफेक्टस होने लगते हैं। आप बहुत सी बीमारियों का इलाज प्राकृतिक तरीकों से भी कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जिसका इलाज आप अदरक की मदद से कर सकते हैं-

खांसी होने पर अदरक का प्रयोग काफी अच्छा रहता है। खांसी से राहत पाने के लिए आप अदरक के छोेटे टुकड़े को शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार खाएं। यह नुस्खा खांसी ठीक करने के साथ-साथ आपको गले की खराश से भी राहत दिलाएगा।

जिन लोगों को भूख न लगने की शिकायत होती है, वे भी अदरक की मदद से अपनी भूख बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप अदरक को बारीक काट कर इसमें नमक मिलाकर इसका दिन में एक बार सेवन करें। यह नुस्खा भूख बढ़ाने के साथ ही पेट साफ करने में भी मदद करता है। बता दें कि भूख न लगने का एक मुख्य कारण पेट का सही तरह से साफ न होना भी होता है।

वहीं जुकाम होने पर अदरक की चाय पीने की सलाह दी जाती है। यह आपको काफी आराम पहुंचाती है।

अगर आपको कहीं पर भी दर्द हो रहा है तो आप अदरक को बतौर पेनकिलर इस्तेमाल करें। इसके लिए आप अदरक को पीसकर इसमें थोडा सा कपूर मिलाएं। इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे दर्द और सूजन दोनों से राहत मिलेगा।