किचेन की सहायता से आप भी बना सकते है अपने दाँतो को चमकदार

दांतों का पीलापन व्यक्ति को काफी शर्मिन्दा करता है। ऐसा व्यक्ति किसी के भी सामने बात करने से काफी शर्माता है। अगर आप भी दांतों के पीलेपन से परेशान है और अपने टूथपेस्ट बदल बदलकर निराश हो गए हैं। तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको आपकी किचन में ही मौजूद कुछ चीजों की मदद से दांतों को चमकाने के उपाय के बारे में बताते हैं-

स्ट्रॉबेरी
अगर आप अपने दांतों के पीलेपन को दूर करना चाहते हैं तो स्ट्रॉबेरी की मदद लीजिए। स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम मैलिक एसिड और विटामिन सी आपके दांतों से पीलापन हटा देते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्ट्रॉबेरी को मैश करके उससे ब्रश करें। अगर आपको ब्रश करने में परेशानी हो रही है तो इसे चबाते हुए खाएं।

बेकिंग सोडा और नींबू
दांतों को साफ करने में बेकिंग सोडा और नींबू की मदद भी ली जा सकती है। अगर इन दोनों का प्रयोग एक साथ किया जाएत तो इससे दांतों का पीलापन आसानी से दूर हो जाता है। सप्ताह में कम से कम एक बार इससे ब्रश करें। ध्यान रखें कि अगर इसका उपयोग करने से आपको जलन हो रही है तो तुरंत ही इसका उपयोग करना बंद कर दें।

सेब
सेब न सिर्फ कई तरह की बीमारियों से आपको दूर करता है, बल्कि दांतों को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। दरअसल क्रंची फल और सब्जियां एक प्राकृतिक टूथब्रश की तरह काम करती हैं। इन्हें अच्छे तरह से चबाने मात्र से ही आपके दांतों से बैक्टीरिया हट जाते हैं और फल में मौजूद एसिड आपके दांतों का पीलापन भी कम करता है।