इन एक्सरसाइज की मदद से दूर करें पेट की बढ़ती चर्बी को

मोटापा वर्तमान समय में एक महामारी के रूप में उभरा है। आज के समय में अधिकतर लोग मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं और इसे दूर करने के लिए तरह-तरह की दवाईयों व डाइटिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन वास्तव में आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप चाहें तो कुछ आसान एक्सरसाइज के जरिए अपने पेट की बढ़ती चर्बी को आसानी से दूर कर सकते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में-

प्लैंक

इंडियन फिटनेस जंकी के फिटनेस कोच आयुष सेठी बताते हैं कि मोटापा कम करने के लिए आपको बहुत कठिन एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है। आप शुरूआत कुछ छोटे कदमों से कर सकते हैं। इनमें प्लैंक एक अच्छी एक्सरसाइज हो सकती हैं। यह आपके कोर पर इफेक्ट डालती है, जिसके आप पेट की चर्बी धीरे-धीरे घटने लगती है। प्लैंक करने के लिए आप मैट पर या फर्श की तरफ चेहरा करते हुए अपनी कोहनी और पैर के अंगूठे के बल अपने शरीर के भार को थामे रखें। इसको करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका शरीर एकदम सीधा रहे।

हाफ क्रंच

क्रंचेस करना कुछ लोगों को कठिन लगता है। ऐसे में आयुष कहते हैं कि आप शुरूआत हाफ क्रंच से करें। इसे करना अपेक्षाकृत थोड़ा आसान होता है और यह आपके बैली फैट को भी कम करता है। इसे करने के लिए आप पहले लेट जाएं और अपने पैरों को हल्का सा मोड़ लें। अब अपने हाथों को सिर के पीछे ले जाते हुए सिर को हल्का उठाएं। इस अवस्था में कुछ देर होल्ड करें। अब वापिस आ जाएं।

रस्सी कूदना

बचपन में हम सभी ने रस्सी कूदी है। लेकिन वास्तव में यह फुल बाॅडी वर्कआउट होता है। इसे आप वार्मअप से लेकर फुल वर्कआउट की तरह कर सकते हैं। इसके जरिए आपका बैली फैट तो बर्न होता है ही, साथ ही इससे आपकी बाॅडी की सभी मसल्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

लेट कर साइकिलिंग

अगर आपने अभी-अभी एक्सरसाइज करना शुरू किया है तो आप लेटकर साइकिलिंग का अभ्यास कर सकते हैं। इसके करना वास्तव में काफी आसान है। यह आपके लोअर एॅब्डामिनल पर काम करता है। इसे करने के लिए आप पहले फर्श पर सीधे लेट जाएं। फिर पैरों को उपर उठाकर करीबन 90 डिग्री का कोण बनाएं। इसके बाद आप दोनों पैरों से साइकिलिंग का अभ्यास करें।