इन आहारों से दिमाग रहेगा दुरुस्त ओर बढ़ेगी आपकी याददाश्त

इन आहारों से दिमाग रहेगा दुरुस्त ओर बढ़ेगी याददाश्त

वर्तमान की लाइफ स्टाइल बहुत भागदौड़ भरी हो चुकी हैं, जिसके कारण आप ना टाईम से खाना खाते हैं और ना ही अच्छा आहार ही ले पाते हैं। अच्छा आहार ना लेने से आपकी याद्दाश्त बिल्कुल भी खत्म होती जा रहीं हैं। इसलिए आज आपको कुछ ऐसे आहारों के बारें में बता रहें हैं जिनके सेवन से आपकी याद्दाश्त भी बढ़ेगी और दिमाग भी विल्कुल स्वस्थ रहेगा। चलिए जानते हैं उन आहारों के बारें में…

अंडा

अंडे में बहुत से पोषक तत्व पाये जाते हैं। अण्डे में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती हैं। अंडे कोलीन का भी प्रमुख स्रोत है। इससे हमारी याद्दाश्त को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है।

ओट्स

ओट्स मानसिक स्वास्थ्य के विकास के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। ओट्स में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है। शरीर की चयापचय क्रिया में ओट्स को पचने में काफी समय लगता है। इससे शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा और ग्लूकोज की आपूर्ति होती रहती है।

अलसी

अलसी आपके दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। अलसी से आपका दिमाग स्वास्थ्य रहता हैं। अलसी में मौजूद अल्फा लिनोलेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो संवेदी जानकारी प्रक्रिया सेरेब्रल कॉर्टेक्स के कामकाज को बेहतर बनाता है।

अखरोट

वैसे तो अखरोट में बहुत सारे गुण होते हैं लेकिन ये आपके दिमाग के लिए बहुत लाभकारी हो सकता हैं तो आज से ही इसका सेवन करना शुरू करें। अखरोट भी मानसिक स्वास्थ्य को सही रखने वाला अद्भुत आहार है जो आपको तेज और होशियार बनाने में मदद करता है। अखरोट में कुछ विशिष्ट प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते है जो मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में आपकी मदद करते है।

पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां मानसिक फिटनेस के साथ ही समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी रहती है।