बिना मेकअप नेचुरली ग्लो करे इन एक्सरसाइज से

हर महिला चाहती हैं कि उसकी स्किन नेचुरली खूबसूरत हो। वैसे तो अपने चेहरे के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं लेकिन अगर आप इन एक्सरसाइज की मदद लें तो आप बिना मेकअप के भी नेचुरली ग्लो कर सकती हैं-

अगर गाल पिचक गए हैं तो गुब्बारा फुलाएं। ये चेहरे के लिए अच्छी एक्सरसाइज में से एक मानी जाती है। या अपना मुंह फुलाएं और हवा को एक से दूसरे गाल में चार-पांच बार घुमाएं फिर इसे निकाल दें।
बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रियां आने लग जाती हैं। अगर आपके माथे पर झुर्रियां हैं तो उसे खत्म करने के लिए भौहों को जितना ऊपर उठा सकते हैं, उठाएं। अब अंगुलियों से भौहों से ऊपर मसाज करें।

इसके अतिरिक्त झुर्रियाें के लिए लॉयन फेस आसन भी काफी लाभदायक माना जाता है। इसके लिए धीरे-धीरे सांस रोकें। जितना हो सके अपनी जीभ को बाहर निकालें और आंखों को पूरी तरह खोलें। इस मुद्रा में 60 सेकेंड तक रहें। इससे चेहरे का रक्त प्रवाह बढ़ता है।
लगातार काम करते रहने के कारण अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं तो आप यह एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप ऊपर की ओर देखें और एक बिंदू पर ध्यान केंद्रित करें। जितनी देर हो सके इस अवस्था में रह सकते हैं। ऐसा करने से आंखों के पास रक्त प्रवाह बढ़ता है जिससे डार्क सर्कल्स दूर होते हैं।

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका