पुरुषों के मुकाबले महिलाएं होती हैं ज्यादा बीमार, जानिए क्यों

एक तरफ जहां इलाज के बहुत से बेहतरीन तरीके आ गए हैं। वहीं नई-नई बीमारियां भी सुनने को बहुत ज्यादा मिल रही हैं। इसका मुख्य कारण बदलता हुआ लाइफस्टाइल है लेकिन पुरुषों की जगह औरतों में ये बहुत ही ज्यादा देखने को मिलती है। ऑनलाइन दवाइयों की दुकान ‘केयर ऑन गो’ ने एक सर्वे किया कि पिछले कुछ समय से बैंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता, दिल्ली जैसे बड़े शहरों में कुछ खास बीमारियों से संबंधित दवाइयों को ऑनलाइन बहुत ज्यादा मात्रा में खरीदा गया। उन सर्वों का नतीजा कुछ इस तरह है।

-पुरूषों के मुकाबले में महिलाओं को जीवनशैली से संबधित बीमारियों का बहुत ज्यादा सामना करना पड़ता है। 40 प्रतिशत दवाइयां इन्ही बीमारियों के लिए मंगाई जाती हैं।

– बड़े शहरों में रहने वाली 18 से 35 वर्ष की औरतों में हाइपरटेंशन, जोड़ों का दर्द, मोटापा, डायबिटीज, थायराइड और कमर दर्द जैसी कई गंभीर समस्याएं देखने को मिलती हैं।

– सबसे अधिक दवाईयां हाइपरटेंशन और आर्थराइटिस के लिए ही मंगवाई गई। पुरूष और महिला दोनों ही इन बीमारियों से बहुत ही ज्यादा पीड़ित पाए गए।

– इसके अलावा महिलाओं में कॉलस्ट्रोल और डायबीटीज की समस्या भी बहुत ज्यादा देखने को मिली।

इन सब नतीजों को अछि रह देखने के बाद यही सामने आया कि महिलाएं पुरूषों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा बीमारियों को शिकार होती हैं। आइए जानिए इसकी वजह-

1. हमारे देश की ज्यादातर औरतें घर में ही रहकर अपना काम करती हैं। जिस कारण वह घर से बाहर बहुत कम ही जाती है। इस वजह से वे धूप में भी बहुत कम निकलती हैं और धूप से मिलने वाला विटामिन-डी उनके शरीर को बहुत पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता। इसकी कमी से महिलाओं में आर्थराइटिस यानी जोड़ों, हड्डियों, कमर दर्द और डायबिटीज की गंभीर समस्या आ जाती है।

2. वैसे भी पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की मांसपेशिया और हड्डिया ज्यादा मजबूत नहीं होती। ऊपर से बच्चे के जन्म के बाद उनकी हड्डिया और भी ज्यादा कमजोर हो जाती है। इस वजह से भी औरतों को पुरूषों से बहुत ज्यादा बीमारियां होती हैं।

3. नींद कम लेना और अधिक तनाव से भी कई सारे प्रॉब्लम्स हो जाती है। घर के कामों और बच्चों की देखभाल में महिलाएं इतनी ज्यादा व्यस्त हो जाती हैं कि अपनी सेहत का पूरा ध्यान ही नहीं रख पाती।

4. समय न मिलने की वजह से वे कभी व्यायाम नहीं करती जिस वजह से उन्हें मोटापे की बहुत समस्या झेलनी पड़ती है। मोटापे के कारण भी महिलाओं को कई तरह बीमारियां हो जाती है।