पुरुषों की तुलना में महिलाओं को बहुत ज्यादा होती है यह समस्या, जानिए लक्षण

थायराइड, मधुमेह व हृदय रोग के बाद बहुत ज्यादा संख्या में होने वाले रोगों में से एक है। हमारे शरीर में अनेक ग्रंथियां शामिल होती हैं। इन ग्रंथियों में गले के पास पाई जाने वाली ग्रंथी भी इसमें शामिल होती हैं थायराइड ग्रंथी। इस बीमारी के लक्षणों को बहुत अधिक गंभीरता से नहीं लिया जाता क्योंकि ये लक्षण आयु बढऩे के साथ व रजोनिवृत्ति के समय ही पाए जाते हैं। इसी कारण से इस बीमारी के होने का पता नहीं चल पाता। हमारी अनियमित जीवनशैली, प्रदूषित वातावरण व भोजन में आयोडीन की कमी की वजह से हमें थायराइड की गंभीर समस्या हो जाती हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड की समस्या बहुत ज्यादा होती है। तो आइए आज हम थाइराइड से संबंधित लक्षणों के बारें में बताते है

– थाइराइड होने पर शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम़जोर हो जाती है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने के चलते उसे कई गंभीर बीमारियां लगी रहती हैं।

– आजकल गलत लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से थायराइड की गंभीर समस्या होती हैं। इस समस्या का मुख्य लक्षण जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होना हैं।

– थायराइड प्रतिकूल रूप से शारीरिक आवश्यकताओं पर भी बहुत गहरा असर डालता है। कुछ महिलाएं सेक्सुअल इंटरकोर्स या किसी दूसरे फिजिकल इंटीमेसी में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं लेतीं।

– इस ग्रंथी में गड़बड़ी होने के कारण हमारा भोजन कतई डाइजेस्ट नहीं हो पाता हैं और जिस कारण कब्ज की परेशानी भी शुरू हो जाती हैं।

– महिलाओं में पीरियड्स में अनियमितताएं भी शुरू हो जाती है। यह पहले की तुलना में लाइटर या हेवियर रूप में हो सकता है।

– थकान भी थायराइड होने का गंभीर लक्षण हैं। इसमें शरीर की ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं और जिस वजह से हमें थकान बहुत ज्यादा महसूस होने लगती हैं।

– प्रदूषित वातावरण के कारण आजकल बाल झड़ने की गंभीर समस्या आम बात हैं, लेकिन आपको बता दें कि बाल झड़ने की समस्या थायराइड का एक गंभीर लक्षण भी हैं। जिससे गंजापन आना शुरू हो जाता हैं।