महिलाएं जरूर कराएं अपना कुछ टेस्ट, वरना हो सकती हैं आप बीमार

मौजूदा समय में महिलाएं दोहरी जिंदगी जी रही हैं। एक ओर घर का मोर्चा संभाल रही हैं, तो दूसरी ओर दफ्तर की जिम्मेदारी भी बखूबी निभा रही हैं। लेकिन इन सबके बीच महिलाएं अपनी सेहत की अनदेखी कर बैठती हैं। यह सही नहीं है। ऐसा करने पर वह कभी भी किसी भी गंभीर बीमारी से गिरफ्त में आ सकती हैं। ऐसा न हो, इसके लिए महिलाओं को नियमित अपनी जांच कराते रहना चाहिए। जानिए, किस तरह के जांच उनके नियमित रूप से कराते रहना चाहिए।

  • पैप टेस्ट
    पेल्विक एग्जाम, 20 की उम्र जब पार कर रहे हों, तभी से पेल्व‍िक एग्जाम की जांच शुरू करवा दें, जो कि यूटेरस की सही स्थि‍ति का पता लगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा पैप टेस्ट भी हर साल करवाएं। पैप टेस्ट सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए किया जाता है, ताकि ऐसी किसी भी स्थि‍ति में पहले की समस्या का पता लगाकर इलाज शुरू किया जा सके।
  • ब्रेस्ट कैंसर
    ब्रेस्ट कैंसर की जांच जरूर कराएं, क्योंकि इसमें भी कैंसर के प्रारंभिक लक्षण दिखाई नहीं देते। जब आप पैप टेस्ट करवाने जाते हैं, तभी डॉक्टर से ब्रेस्ट कैंसर की जांच भी कराएं। इसके लिए आप हर तीन साल में मेमोग्राफी करवा सकती हैं।
  • स्किन की जांच
    स्किन कैंसर से बचने के लिए इसकी जांच कराना बेहद आवश्यक है। इसलिए इस उम्र में ही स्किन की जांच करवाकर, स्किन कैंसर के खतरे को नकारें और आश्वस्‍त रहें।
  • कोलेस्ट्रॉल
    शरीर व खून में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करवाना बेहद आवश्यक है। क्योंकि इनका असामान्य होना, आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ि‍त बना सकता है।
Loading...