पीरियड्स के दौरान महिलाएं रखें इन बातों का खास ध्यान, नहीं तो होंगे ये नुकसान

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान का बहुत खास ख्याल रखना चाहिए। जिससे कि आपको ज्यादा ब्लीडिंग और ज्यादा दर्द का सामना न करना पड़े। पीरिय़ड्स के दौरान इन चीजों का सेवन करने से अवश्य बचना चाहिए।

महीने के वो दिन हर औरत के लिए बहुत ही अलग होते हैं। कुछ महिलाओं को इन दिनों में बहुत तेज दर्द सहना पड़ता है तो कुछ के लिए ये सामान्य होता है। पर लगभग हर औरत पीरियड्स के दौरान बहुत बेचैन रहती है।

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल चेंज भी होते हैं, जिसके चलते उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक तकलीफ से भी गुजरना पड़ता है। जैसे कि मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, दर्द, भारीपन, चक्कर आना आदि की गंभीर समस्याएं हो सकती है। इस समय कुछ लड़कियों को चिड़चिड़ेपन से गुजरना पड़ता है। साथ अपनी सेहत का खास ध्यान रखना पड़ा है। इस समय महिलाओं को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। जिससे कि आपको ज्यादा ब्लीडिंग और ज्यादा दर्द का सामना न करना पड़े। पीरिय़ड्स के दौरान इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

रेड मीट: पीरियड्स के समय रेड मीट का सेवन न करें। इससे दर्द और बढ़ जाएं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एसिड्स होते है। जो कि प्रोस्टेट ग्लैंड्स को बहुत एक्ट‍िव कर देते हैं। जो कि समस्या को और बढ़ा देते है।

बनाएं खट्टी चीजों से दूरी: अगर आपको खट्टी चीजें खाना ज्यादा पसंद है, तो पीरियड्स के समय खाने से बचे, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम होता है। जो कि आपके दर्द को बढ़ा सकता है।

न करें चाय-कॉफी का का ज्यादा सेवन: इन दिनों में जितना संभव हो उतना कम चाय-कॉफी का सेवन न करें। इससे आपको पेट संबंधी समस्या जैसे कि मरोड़ हो सकती है। अगर आप इसके आदी है, तो आप ऑर्गेनिक टी का सेवन कर सकते है।